Thursday, Apr 15, 2021
-->
alibaba group founder jack ma suspected to be missing for 2 months prsgnt

चीन सरकार पर सवाल उठाने वाले ‘अलीबाबा कंपनी’ के मालिक जैक मा 2 महीने से 'लापता'

  • Updated on 1/5/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चीन के सबसे अमीर लोगों में से एक जैक मा (Jack Ma) के गायब होने की खबर मिल रही है। संदेह जताया जा रहा है कि जैक मा गायब हो गए हैं। उनके गायब होने के पीछे को लेकर अंदाजा लगाया जा था है कि वो तबसे गायब हुए हैं जबसे चीन की सरकारी एजेंसियों के काम काज के तरीके पर सवाल उठाए थे तभी से उंनका कोई अता-पता नहीं है। 

इस बारे में फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट का कहना है कि करीब दो महीने से किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में जैक मा नहीं दिखाई दिए हैं। इतना ही नहीं,  उनके टीवी शो 'अफ्रीका के बिजनेस हीरो' में भी जैक मा की जगह पर किसी और को भेज दिया गया है। इस बारे में अलीबाबा कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि जैक मा टीवी शो में शामिल नहीं हुए क्योंकि वो काफी बिज़ी चल रहे हैं। 

Pak में हजारा शिया समुदाय का ‘नरसंहार’ करा रही सेना! 11 हत्याओं के बाद PM Modi से लगाई गुहार

आलोचना करने पर....
लेकिन रिपोर्ट के अनुसार, जैक मा गायब होने से अनुमान लगाया जा रहा है कि वो मुश्किलों से जूझ रहे हैं। हालांकि यह पहली बार नहीं है कि चीन में अमीर लोग गायब हुए हैं। वो भी तब जब उन अमीर लोगों ने सरकार या चीनी प्रशासन की आलोचना की हो। 

वहीँ, फ़ोर्ब्स की एक रिपोर्ट की माने तो 2016 से 2017 के बीच चीन के कई बड़े अरबपति गायब हो गए थे और इस दौरान गायब होने वाले लोग कभी दोबारा नहीं देखे गए हैं। इन लोगों के गायब होने को लेकर उनके करीबियों जिनमें  उनकी पत्नियों, प्रेमियों, व्यापार प्रतिस्पर्धियों का हाथ माना जा रहा था हालांकि जो लोग वापस लौटे कर आए हैं उन्होंने कहा कि वो अपने काम से अपने अधिकारियों की मदद कर रहे थे। 

पाकिस्तानः मंदिर हमले में 45 और लोग हुए गिरफ्तार,एक्शन में महमूद खान सरकार

की थी आलोचना 
जैक मा को लेकर बताया जा रहा है कि नवंबर में जैक मा ने चीन के रेग्यूलेटर्स और सरकारी बैंकों की जमकर आलोचना की थी, जिसकी वजह से चीनी अधिकारियों ने जैक मा पर पलटवार किया था और उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए उनकी कंपनी एंट ग्रुप के आईपीओ को स्थगित कर दिया था। 

चीन की एजेंसियों ने पिछले हफ्ते कहा था कि वे जैक मा की कंपनी एंट ग्रुप के खिलाफ एंटीट्रस्ट जांच की शुरूआत कर रहे हैं। इसके साथ ही, एंट ग्रुप को कंज्यूमर फाइनेंस ऑपरेशन को रोकने का आदेश भी दिया गया था। 

Pak आतंकी जकीउर-रहमान लखवी गिरफ्तार, टेरर फंडिंग में पकड़ा गया 26/11 मुंबई हमले का Master Mind

बताते चलें कि जैक मा से पहले भी एक चीनी कारोबारी को चीनी प्रशासन की आलोचना करने पर मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। कारोबारी अचानक गायब हो गया था और काफी समय बाद भी उसका कोई पता नहीं चल सका। 

ये भी पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.