Monday, Jan 21, 2019

हिमाचल के सभी सरकारी भवनों में होगा सोलर एनर्जी का उपयोग, लोगों को किया जाएगा जागरुक

  • Updated on 12/4/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रदेश में बढ़ती बिजली की मांग को देखते हुए सरकार ने अब सरकारी दफ्तरों में सोलर एनर्जी से बिजली का उत्पादन करने का फैसला किया है। यह जानकारी ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार सोलर पॉवर का इस्तेमाल अब राज्य के सभी सरकारी कार्यालयों में बिजली के लिए करने वाली है।

सरकार ने यह फैसला सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के इरादे से लिया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में जागरुक किया जा सके। सरकार के इस फैसले से सभी को एक ही स्थान पर सोलर एनर्जी के बारे में जानकारियां भी दी जा सकेंगी। इसी इद्देश्य के साथ ही जिला स्तर पर सोलर एनर्जी फेयर भी लगाए जा रहे हैं।

राहुल गांधी का पीएम पर तंज, कहा- भारत माता की जय बोलकर अंबानी के लिए काम करते हैं मोदी

उन्होंने बताया कि जो भी व्यक्ति अपने घर में सोलर एनर्जी लगावाना चाहता है उसे इस बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा सरकार उसको पांच साल के लिए मेंटेनस भी फ्री देगी। अनिल शर्मा ने बताया कि सरकार ने 250 हरिजन बस्तियों में सोलर लाइट लगाने का फैसला किया है। शर्मा ने बताया कि सरकार रूफ टॉप के लिए 70 प्रतिशत सब्सिडी भी दे रही हैय़

उन्होंने बताया कि उपभोक्ता के घरों में सरकार टू-वे मीटर लगाएगी और दिन के समय जो बिजली जनरेट होगी उसे बैट्ररी के बजाए सीधे ग्रीड में भेजा जाएगा, इस प्रकार उपभोक्ता को बैटरी का झंझट भी नहीं लेना पड़ेगा। शर्मा ने बताया कि इस अभियान से उपभोक्ता को बिजली के बिल से भी छूट मिलेगी और जहां अभी बिजली नहीं पहुंची है वहां भी गांवो और कस्बों को रौशन किया जा सकेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.