Tuesday, Dec 07, 2021
-->
all-round-development-of-the-country-is-possible-through-educational-development-jitin-prasad

शैक्षिक विकास से देश का सर्वांगीण विकास संभव: जितिन प्रसाद 

  • Updated on 10/20/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। छात्रों के शैक्षिक विकास से ही देश का सर्वांगीण विकास संभव है। सरकार छात्रों के हित में नए कदम भी उठा रही है। बुधवार को राजकीय पॉलिटेक्निक में शैक्षिक संवाद कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री प्राविधिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश जितिन प्रसाद ने अपने संबोधन में कहा। पहली बार जनपद में आकर शास्त्रीनगर स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक में छात्र-छात्राओं के साथ शैक्षिक संवाद कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

मंत्री द्वारा सर्वप्रथम कार्यक्रम स्थल पर छात्र-छात्राओं द्वारा लगाई गई मॉडल प्रदर्शनी में स्टालों के प्रदर्शन का अवलोकन किया गया। इसके बाद मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर कैंपस में उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि आप सब देश का भविष्य है और आप सबको तैयार करना सरकार की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा गति शक्ति योजना के अलावा सरकार द्वारा तरह-तरह की योजनाएं लाई गई हैं और उन्हीं योजनाओं में से सभी को आने वाले एक साल में टेबलेट देना की योजना भी है। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को टेबलेट बांटे जाएंगे ताकि शिक्षा के क्षेत्र में छात्र-छात्राएं देश का नाम रोशन करें।

मंत्री जितिन प्रसाद ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि इंडस्ट्री और इंस्ट्यिूट का समन्वय होना जरूरी है, जिससे रोजगार के अवसर प्रदान होते हैं। इस दौरान विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुनील भारद्वाज भराला ने भी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में उत्कृष्ट छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया एवं 4 छात्राओं को हीरो मोटर्स में प्लेसमेंट होने पर नियुक्ति पत्र भी प्रदान किए गए। राजकीय पॉलिटेक्निक की वार्षिक पत्रिका स्मारिका का विमोचन किया गया। इस दौरान प्राविधिक शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष बलदेव राज शर्मा, संस्था के प्रधानाचार्य जानबेग लोनी अन्य उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन गीता शर्मा व गीता अवस्थी ने किया।   

छात्रों से संवाद कर दिया ट्रिपल सी का फार्मूला  
कार्यक्रम के दौरान मंत्री जितिन प्रसाद ने छात्र-छात्राओं से संवाद भी साधा। छात्रों ने मंत्री से कई सवाल किए, जिसका जवाब मंत्री जितिन प्रसाद द्वारा दिया गया। वहीं, मंत्री ने उनकी समस्याओं को भी जाना। मंत्री ने छात्राओं पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि छात्राएं बराबर की हकदार है, पॉलिटेक्निक में अभी 20 फीसदी ही छात्राएं हैं लेकिन वह चाहते हैं कि यह 50-50 का अनुपात हो। जिससे महिलाएं और सशक्त हो सके। मंत्री ने ट्रिप्पल सी के बारें में बताते हुए विद्यार्थियों को क्योरोसिटी, के्रटीविटी व कमिटमेंट के साथ आगे बढऩे को कहा। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.