Sunday, Mar 07, 2021
-->
amar-singh-death-read-amar-singh-political-career-and-other-prsgnt

राजनीति, फिल्म और बिजनेस दिग्गजों से था अमर सिंह का रिश्ता, लेकिन समय के हाथों रहे मजबूर

  • Updated on 8/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेताओं में शामिल रहे अमर सिंह का सिंगापुर के एक अस्पताल में निधन हो गया। वो 64 साल के थे। अमर सिंह लंबे समय से बीमार थे उनकी दोनों किडनियों को बदला गया था।

अमर सिंह का नाम राजनीती, फिल्म और बिजनस में सफल व्यक्ति के तौर पर लिया जाता है। उन्होंने समाजवादी पार्टी में रहते हुए कई बार ये बताया कि वो राजनैतिक मामलों के गुरु हैं। उनकी दोस्ती और उनकी राजनीतिक सूझ-बुझ ने उन्हें लोगों के करीब भी रखा तो कभी गलतफहमियां भी बनी।

नहीं रहे सपा के पूर्व नेता व राज्यसभा सांसद अमर सिंह, सिंगापुर में चल रहा था इलाज

सियासी सफर की शुरुआत
अमर सिंह की राजनीतिक पारी यूपी से शुरू हुई थी। ये 1996 की बात है जब उनकी मुलाकात मुलायम सिंह से हुई थी जब वो देश के रक्षामंत्री पद पर थे। इसके बाद से ही उन्हें मुलायम सिंह ने सपा पार्टी का महासचिव बनाया। इसके बाद अमर सिंह सपा से राज्यसभा के सांसद चुने गए। लेकिन जैसे समय बदला सपा में अखिलेश यादव का सिक्का जमा तो अमर सिंह को पार्टी से निकाल दिया गया।

इसके बाद अमर सिंह ने राजनीती से कुछ समय के लिए संन्यास लिया और फिर 2016 में उनकी सपा में फिर से वापसी हुई। लेकिन फिर जो दरार पड़ी थी वो भरी नहीं और अमर सिंह बीजेपी के हो लिए और फिर राज्यसभा की कुर्सी तक पहुंचे।

राज्यसभा सांसद अमर सिंह का निधन, PM मोदी ने कहा- दोस्ती के लिए थे मशहूर

बच्चन परिवार से मांगी माफी
कहा जाता है कि अमिताभ बच्चन के बुरे वक्त में काम आ कर अमर सिंह ने अमिताभ बच्चन को अपना ऋणी बना लिया था और उसके बाद से ही दोनों के बीच गहरी दोस्ती हो गई। अमर सिंह फिर जया बच्चन को राजनीती में लाए और फिर जब उन्हें सपा से निकाला गया तब उनकी बच्चन फॅमिली से भी दूरी बढ़ गईं।

हालांकि अपने बीमार होने के बाद अमर सिंह ने बच्चन परिवार से अपनी दूर होने का दुःख भी जाहिर किया और निधन से कुछ दिनों पहले ही अमर सिंह ने बच्चन परिवार से माफी भी मांगी।

अंबानी से अमर सिंह की दोस्ती
धीरुभाई अंबानी के बेटे अनिल अंबानी से अमर सिंह की गहरी दोस्ती रही। दोनों तब साथ आए थे जब धीरुभाई के दोनों बेटों के बीच प्रॉपर्टी को लेकर विवाद हुआ।

अमर सिंह मुलायम सिंह के दोस्त थे और अनिल अंबानी के भी इसलिए समाजवादी पार्टी ने अनिल अंबानी को राज्यसभा भेजने का उन्हें ऑफर दिया लेकिन अनिल अंबानी ने मना कर दिया था। हालांकि कहा जाता है कि अमर सिंह के कारण ही सपा में कई बड़े फ़िल्मी, कारोबारी और दिग्गजों ने पार्टी का हाथ थामा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.