Saturday, Mar 23, 2019

भोले के भक्तों को अच्छी खबर, इस महीने से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

  • Updated on 3/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दक्षिण कश्मीर के पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए 46 दिनों की वार्षिक तीर्थयात्रा एक जुलाई को शुरू होगी। राजभवन के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि राजभवन में श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (SASB) के अध्यक्ष राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में एसएएसबी की 36 वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

पाकिस्तान की इस जगह से जुड़ा है महाभारत का ये अहम पहलू

बोर्ड अनंतनाग जिले में पारंपरिक पहलगाम मार्ग और गंदेरबल जिले में बालटाल मार्ग पर वार्षिक तीर्थाटन का प्रबंधन करता है। अधिकारी ने बताया कि श्री श्री रविशंकर समिति के दृष्टिकोण के आधार पर बोर्ड ने 46 दिनों की इस यात्रा का फैसला किया जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार मासिक शिवरात्रि के दिन एक जुलाई को शुरु होगी तथा श्रावण पूर्णिमा एवं रक्षा बंधन त्यौहार के दिन 15 अगस्त को उसका समापन हो जाएगा।

यूं ही नहीं खास है अमरनाथ यात्रा, रास्ते से लेकर गुफा तक हर मोड़ से जुड़े है कई गहरे राज

बोर्ड को इस तीर्थाटन की अवधि और कार्यक्रम के संबंध में सलाह देने के लिए श्री श्री रविशंकर समिति गठित की गयी थी। प्रवक्ता ने कहा कि दोनों मार्गों की क्षमता और बुनियादी ढांचों को ध्यान में रखते हुए उन पर रोजाना 7,500 -7,500 को जाने देने की अनुमति देने का फैसला किया है। हेलीकॉप्टर से यात्रा करने वाले उनमें शामिल नहीं होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.