Friday, Nov 16, 2018

इस महिला खिलाड़ी ने रोहित और गेल को छोड़ा पीछे, बनाया विश्व रिकॉर्ड

  • Updated on 6/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विश्व क्रिकेट में हर दिन नए रिकार्ड बनते हैं और टूटते है। इन सभी रिकार्ड्स के पीछे खिलाड़ी की ​कड़ी मेहनत छिपी होती है। ऐसी ही कड़ी मेहनत और लगन से एक म​हिला खिलाड़ी ने क्रिकेट की दुनिया में ऐसा रिकॉर्ड बनाया की उसके सामने रोहित और गेल जैसे धुरंधर ​क्रिकेटरों का रिकॉर्ड बौना साबित हो गया है।

बात है न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम और आयरलैंड महिला क्रिकेट टीम के बीच हो रहे तीन मैचों की वनडे सीरीज की। इस सीरीज के तीसरे मैच में न्यूजीलैंड की आॅलराउंडर खिलाड़ी अमेलिया केर ने अपनी आतिशी पारी से इतिहास रच दिया। अमेलिया ने इस मैच में दोहरा शतक बनाया वो भी महज 134 गेंदों में, उनका य​ह दोहरा शतक पुरुष वर्ग के दोहरे शतक से भी तेज बनाया गया शतक था। 

अमेरिका, मेक्सिको, कनाडा करेंगे 2026 फुटबाल वर्ल्ड कप की मेजबानी

17 साल की अमेलिया केर ने कुल 134 गेंदों का समना करते हुए 200 रन पूरे कर लिए। उनके इस तूफानी बल्लेबाजी के चलते उन्होंने सबसे तेज दोहरा शतक बनाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अमेलिया अब क्रिस गेल, रोहित शर्मा और मार्टिन गुप्टिल जैसे ​क्रिकेटरों को पीछे छोड़ते हुए सबसे तेज दोहरा शतक मारने वाली खिलाड़ी बन चुकी हैं।

बता दें कि, अमेलिया से पहले य​ह रिकॉर्ड विंडीज के खिलाड़ी क्रिस गेल के नाम था उन्होंने 138 गेंदों में सबसे तेज दोहरा शतक मारा था। उनके बाद इस सूची में भारत के सहवाग 140 गेंदों में, सचिन तेंदुलकर 147 गेंदों में, रोहित शर्मा 151 गेंदों में और मार्टिन गुप्टिल 152 गेंदों में दोहरा शतक पूरा करने वाले खिलाड़ियों का नाम आता है।

FIFA Wold Cup- इन खिलाड़ियों को पिछले पांच वर्ल्ड कप में मिले थे 'Golden Boot'

इन सभी पुरूष खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए न्यूजीलैंड की आॅलराउंडर खिलाड़ी अमेलिया केर अब नंबर एक पर आ गई हैं। वनडे सीरीज के तीसरे मैच में अमेलिया ने 160 की स्ट्राइक रेट के साथ 145 गेंदों में नाबाद 232 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी इस पारी में 31 चाैके आैर 2 छक्के लगाए। न्यूजीलैंड ने इस मैच में जीत हासिल की और उसी के साथ सीरीज पर भी ​कब्जा जमाया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.