Tuesday, Oct 19, 2021
-->
america banned 11 chinese companies sohsnt

उइगर मुस्लिमों से क्रूरता करने पर अमेरिका ने 11 चीनी कंपनियों पर लगाया बैन

  • Updated on 7/22/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। चीन में बसे उइगर मुसलमान न सिर्फ कोरोना वायरस का सामना कर रहे हैं बल्कि चीनी सरकार के अत्याचार और शोषण का भी सामना कर रहे है। ऐसे में अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने एक बड़ा कदम उठाते हुए चीन की 11 कंपनियों पर व्यापारिक प्रतिबंध लगा दिए हैं। 

खतरनाक! मुस्लिम समुदाय की औरतों को बांझ बना रहा चीन, गर्भाशय में लगा रहा है ये डिवाइस

वाणिज्य विभाग ने लगाया बैन
अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने इन कंपनियों पर ये बैन चीन के शिनजियांग इलाके में उइगर मुस्लिम समुदायों की महिलाओं पर हो रहे अत्याचार और शोषण के कारण लगाया है। चीनी सरकार लंबे समय से उइगरों पर अलग-अलग तरह के नियम कानून का जबरदस्ती पालन करना चाहती है। हाल ही में चीनी सरकार ने पश्चिम में शिनजियांग प्रांत में उइगरों की जनसंख्या पर नियंत्रण लगाने के लिए जबरदस्ती महिलाओं की नसबंदी के लिए कार्यक्रम चलाया हुआ है। चीनी सरकार ने देश में लगभग 10 लाख उइगर मुस्लिम समुदाय के लोगों को हिरासत में भी लिया हुआ है।

चीन के साथ सीमा पर तनातनी! अब उत्तरी क्षेत्र में तैनात किए जायेंगे नेवी के मिग-29K लड़ाकू विमान

11 कंपनियों पर लगाया बैन

ऐसे में अमेरिका के वाणिज्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक चीनी कंपनियां उइगर के साथ-साथ अन्य मुस्लिम समुदाय से उनकी मर्जी के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई के जरिए लोगों से काम कराती हैं। इन सब मामलों को देखते हुए अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने चीनी की 11 कंपनियों पर बैन लगा दिया गया है। जिनमें टैक्सटाइल्स सहित अन्य कंपनियां शामिल हैं।

US: शिकागो के ग्रेशाम नेबरहुड में ताबड़तोड़ फायरिंग, 14 लोग बुरी तरह घायल

चीन ने  समय रहते नहीं दी कोरोना की जानकारी

चीन के संबंध इस समय न सिर्फ अपने पड़ोसी देशों के साथ नाजुक स्थिति में हैं, बल्कि अमेरिका के साथ भी दिन ब दिन संबंध खराब होते जा रहे हैं। वहीं अमेरिका के संबंध चीन से इसलिए भी बिगड़ते जा रहे हैं, क्योंकि अमेरिका का दावा हैं कि चीन को कोरोना संक्रमण के फैलने की जानकारी पहले से ही थी इसके बाद भी चीन ने इसे विश्व बिरादरी से छुपाए रखा।

धोखेबाज चीन की एक और हरकत, सहमति के बाद भी पैंगोंग लेक से पीछे नहीं हट रहा चीन

चीन ने लगाया अमेरिका के चार सीनेटरों पर जुर्माना
वहीं उइगरों पर चीन का अत्याचार दिन ब दिन बड़ता जा रहा है। जिसके कारण ही अमेरिका की ट्रंप सरकार ने चीन की 11 कंपनियों पर बैन लगाने का फैसला लिया। चीन ने अमेरिका द्वारा उसकी कंपनियों को बैन किए जाने के मामले में जवाबी कार्रवाई करते हुए उसके मानवाधिकार रिकॉर्ड का विरोध करने वाले अमेरिका के चार सीनेटरों पर जुर्माना लगाने की घोषणा की है।

comments

.
.
.
.
.