Wednesday, Oct 16, 2019
america congress letter us trade representative robert lighthizer gsp for india

44 अमेरिकी सांसदों ने भारत को GSP का दर्जा दिलाने के लिए व्यापार प्रतिनिधी को लिखा खत

  • Updated on 9/18/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत और अमेरिका (India-America) के बीच व्यापारिक संबंधों (Trade Relations) को प्रगाढ़ करने के लिए अमेरिकी कांग्रेस (American Congress) के 44 सांसदों ने ट्रंप प्रशासन को पत्र लिखा है। उन्होंने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधी रॉबर्ट लाइटाइजर को पत्र लिख कर आग्रह किया है कि व्यापार कार्यक्रम के अंतर्गत भारत का लाभदायक विकासशील देश (GSP) का दर्जा बहाल करें। 

अमेरिका ने इस साल जून माह में भारत का लाभदायक विकासशील देश (GSP) का दर्जा समाप्त कर दिया था। जीएसपी अमेरिका का सबसे बड़ा और सबसे पुराना व्यापारिक प्राथमिकता कार्यक्रम है। जिसका लाभ जून 2019 तक भारत को मिला और फिर इसे ट्रंप प्रशासन की ओर से समाप्त कर दिया गया। अब जबकि अमेरिकी कांग्रेस के 44 सांसदों ने इस दर्जे को बहाल करने को कहा है तो जाहिर है कि अमेरिका और भारत के बीच व्यापार बढ़ने की संभावना बढ़ जाएगी। 

जानें, PM के मेगा शो Howdy Modi में अमेरिकी राष्ट्रपति के आने के क्या हैं मायने

Howdy Modi कार्यक्रम में ट्रंप
22 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में Howdy Modi कार्यक्रम के दौरान 50 हजार अमेरिकी भारतीय को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपित ट्रंप भी शिरकत कर रहे हैं। ऐसा पहली बार है कि कोई अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीय प्रधानमंत्री के अनौपचारिक कार्यक्रम में हिस्सा ले रहा हो। 

PM मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले ट्रंप को याद आया कश्मीर, कहा- भारत-PAK के साथ करूंगा बैठक

'दोनो देशों के बीच काफी बेहतर संबंध'
वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को भारत और अमेरिका के संबंधों के विषय में कहा है कि दोनो देशों के बीच काफी बेहतर संबंध हैं। दोनो ही देश हर क्षेत्र मे प्रगति कर रहे हैं। इसके साथ ही Howdy Modi कार्यक्रम के विषय में उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप का भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में शिरकत करना एक बहुत बड़ी उपबल्धि है।  


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.