Tuesday, Apr 13, 2021
-->
america donald trump mike pompeo china laboratory of wuhan coronavirus pragnt

ट्रंप के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री पोम्पिओ का दावा, वुहान की लैब से निकला है Coronavirus

  • Updated on 5/7/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) ने इस समय पूरी दुनिया को तबाह कर दिया है, मगर सबसे ज्यादा अमेरिका (America) में इसका कहर देखने को मिल रहा है। इस वायरस को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) लगातार चीन (China) पर हमलावर है। अब विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने इस मसले पर चीन को घेरा है। 

वुहान के प्रयोगशाला में पैदा हुआ था कोरोना! ऑस्ट्रेलिया ने भी कहा- चीन कराए जांच

विदेश मंत्री ने क्या कहा?
अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि ट्रंप प्रशासन के पास पर्याप्त जानकारी है, जिसके दम पर उसे यह विश्वास है कि घातक कोरोना वायरस चीन के वुहान (Wuhan) की प्रयोगशाला से ही पैदा हुआ है। पोम्पिओ ने कहा, 'हमने इस संबंध में जो खुफिया जानकारी एकत्र की है, मैं उसके बारे में नहीं बता सकता, लेकिन हमारे पास इतनी जानकारी है कि हम अब हमें इस बात पर पूरा भरोसा है।'

Corona World : डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- कोरोना को मात देकर जल्द लौटेगा अमेरिका पटरी पर

हमारे पास पर्याप्त सबूत- पोम्पिओ
मंत्री ने कहा कि उन्होंने इस बात के सबूत देखे हैं कि यह वायरस संभवत: 'वुहान विषाणु विज्ञान संस्थान' से निकला है। उन्होंने कहा, 'मैंने इस बात को अस्वीकार करने वाले सबूत भी देखे हैं। हमें इस बात की तह तक जाना चाहिए, इसलिए हम पिछले कई महीनों से कह रहे हैं कि पश्चिमी देशों को इस सूचना तक पहुंच मुहैया कराई जाए।'

Coronavirus: अमेरिका में हर दिन बढ़ रहा मौत का आंकड़ा, ट्रंप बोले- 2020 के अंत तक मिलेगी वैक्सीन

WHO पर लगाया आरोप
पोम्पिओ ने कहा, 'यहां जो हुआ है, वह नहीं होना चाहिए था। हमें पता है कि यह चीन के वुहान से निकला है। हमें पता है कि चीन को कम से कम दिसंबर तक इस बारे में जानकारी हो गई थी, लेकिन उन्होंने त्वरित कार्रवाई नहीं की और चीन के कहने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उचित समय पर इसे वैश्विक महामारी घोषित नहीं किया।' उन्होंने कहा, 'हमें केवल इसी संकट पर काम करने के लिए सूचना की आवश्यकता नहीं है, बल्कि हमें इस जोखिम को कम करने और यह सुनिश्चित करने के लिए सूचना तक पहुंच की आवश्यकता है कि ऐसा दोबारा नहीं हो।'

Corona World : स्पेन को मिला कोरोना से राहत, सोमवार को सबसे कम हुई मौत

WHO ने क्या कहा?
डब्ल्यूएचओ (WHO) के मामले पर उन्होंने कहा, 'डब्ल्यूएचओ को दोबारा असफल होने की अनुमति देना अस्वीकार्य है।' उन्होंने कहा कि यदि संगठन अपना काम करने में असफल रहता है, तो अमेरिका उसका हिस्सा नहीं रहेगा। बता दें कि इस वायरस से अमेरिका में 70,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 12 लाख से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियो नेता किम के स्वस्थ होने पर खुशी जताई

अमेरिका में न्यूयॉर्क के बाहर बढ़ रही है संक्रमण की दर
कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को काबू करने की दिशा में न्यूयॉर्क में हुई प्रगति को यदि न गिना जाए, तो आंकड़े दर्शाते हैं कि अमेरिका इस बीमारी से निपटने को लेकर गलत दिशा में आगे बढ़ रहा है। दरअसल, न्यूयॉर्क के अलावा अमेरिका में अन्य स्थानों पर संक्रमण की दर बढ़ रही है। अमेरिका की ‘जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी’ के अनुसार अमेरिका में प्रतिदिन 20,000 से अधिक लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो रही है और प्रतिदिन 1,000 से अधिक लोग इस बीमारी के कारण मारे जा रहे हैं।

Corona World: दुनिया में एक बार फिर बढ़े कोरोना के मरीज, पिछले 24 घंटे 94,000 नए केस

दुनिया में कोरोना
बता दें पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित होने वाले 94,000 नए केस सामने आए है। यह पिछले कुछ दिनों की तुलना में काफी अधिक है। इसी के साथ पिछले 24 घंटे में मरने वालों की संख्या में भी तेजी आई है और यह बढ़कर 6800 हो गए हैं। इसी के साथ अब तक संक्रमित  होने वालों की संख्या 38,18,800 हो गई। वहीं मरने वालों का आंकड़ा 2,64,800 हो गया है।

कोरोना से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ें...

तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मागुफुली ने चीन से आई कोरोना किट को कहा ‘खराब’, जाने क्यों?

कोरोना वायरस: 3 महीनें में ऐसे पहुंचा भारत 50 हजार के पार, मात्र 3 तीन में आए 19.5% मामले

खुली शराब की दुकान तो यारों घरों से निकलते ही जनाब भूले Lockdown को और फिर...

बिना प्यास के पानी पीना हो सकता है खतरनाक, जानिए क्या कहते हैं वैज्ञानिक

घर जाने की आस में निकले मजदूरों को पुलिस ने पीट कर भगाया, मजदूर बोले- अब कभी नहीं वापस आयेंगे...

डरावना लेकिन सचः 18 मई तक वायरस का है चरम काल, बरतें ज्यादा सावधानी

वो 'हर्बल ड्रिंक' जिसे बताया जा रहा है कोरोना का इलाज

लॉकडाउन में नरमी के बाद कुछ देशों में तेजी से फैला कोरोना संक्रमण

ऑनलाइन बेचा जा रहा है कोरोना मरीजों के लिए ये स्पेशल खून, कीमत है 10 लाख

कोरोना मरीजों की स्किन पर ऐसे दिखता है वायरस का असर, पढ़ें रिपोर्ट

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.