Tuesday, Nov 30, 2021
-->
america-newly-elected-president-joe-biden-expressed-his-feelings-for-country-usa-rkdsnt

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन ने देश के लिए जाहिर किए अपने जज्बात 

  • Updated on 11/8/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका 'दुनिया के लिये एक प्रकाशस्तंभ’’ है और देश की आत्मा को फिर से बहाल’’ करने के लिये प्रयास किये जाने चाहिए। चुनाव में मिली जीत के बाद पहली बार राष्ट्र को संबोधित करते हुए बाइडेन ने कहा, 'आजरात पूरी दुनिया अमेरिका को देख रही है और मेरा मानना है कि अपने श्रेष्ठ रूप में अमेरिका दुनिया के लिये एक प्रकाशस्तंभ है। हम न सिर्फ अपनी शक्ति के उदाहरण के तौर पर नेतृत्व करेंगे बल्कि हमारे उदाहरण की शक्ति के तौर पर भी।’’ 

कम्प्यूटर बाबा गिरफ्तारी को लेकर दिग्विजय सिंह ने भाजपा सरकार पर बोला हमला

बाइडेन ने निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ शनिवार रात अपनी चुनावी जीत का जश्न मनाते हुए कहा, च्च्हमें एक बार फिर अमेरिका की उस आत्मा को जीवंत बनाना होगा।’’ अपने विजयी भाषण में बाइडेन ने अपने दिवंगत बेटे बीयू का पसंदीदा कैथोलिक भजन च्च्ऑन ईगल्स विंग्स’’ भी गुनगुनाया और उम्मीद जताई कि यह भजन कोविड-19 की वजह से अपने करीबियों को खोने वाले बहुत से शोकाकुल अमेरिकियों को कुछ संतोष देगा।  

बिहार विधानसभा चुनाव : टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में NDA पर भारी महागठबंधन

कैथोलिक मत को मानने वाले बाइडेन (77) ने कहा कि चुनाव अभियान के अंतिम दिनों में इस भजन से उन्हें प्रेरणा मिली। वह राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी के 1960 में पद संभालने के बाद यह जिम्मेदारी संभालने वाले दूसरे कैथोलिक होंगे। इराक युद्ध में योगदान दे चुके बीयू की 46 साल की उम्र में 2015 में ब्रेन ट््यूमर से मौत हो गई थी। वह डेलावेयर के अटॉर्नी जनरल के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके थे।

कमला हैरिस का उपराष्ट्रपति बनना काफी समय से लंबित था 
अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि वह कमला हैरिस जैसी ‘‘शानदार उपराष्ट्रपति’’ के साथ काम करके सम्मानित महसूस करेंगे, जिन्होंने इस देश में पहली महिला और पहली प्रवासी बेटी के तौर पर राष्ट्रीय कार्यालय के लिए निर्वाचित होकर इतिहास रचा है। 56 वर्षीय डेमोक्रेट सीनेटर शनिवार को अमेरिका की पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुईं और राजनीतिक शक्ति के नये चेहरे का प्रतिनिधित्व करती हैं। 

फिल्म निर्माता नाडियाडवाला की पत्नी को NCB ने किया गिरफ्तार

बाइडेन ने विलमिंगटन, डेलावेयर में शनिवार की रात को विजय भाषण में कहा, ‘‘शानदार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मिलकर काम करना मेरे लिए सम्मान की बात होगी, जो इस देश के राष्ट्रीय कार्यालय में अभी तक चुनी गई पहली महिला, पहली अश्वेत महिला, दक्षिण एशियाई मूल की पहली महिला, प्रवासियों की पहली बेटी बनकर इतिहास रचेंगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह काफी समय से लंबित है और ऐसा होने के लिए इतने वर्षों से इतनी मेहनत करने वाले और संघर्ष करने वालों को आज रात हम याद करते हैं। लेकिन एक बार फिर अमेरिका ने नैतिक ब्रह्मांड की धुरी को न्याय की तरफ झुका दिया है।’’ 

बाइडेन की जीत के बाद उत्साहित भारतीय उद्योग जगत, भारत-अमेरिका संबंध होंगे और मजबूत


कमला हैरिस के पति अमेरिका के पहले ‘दूसरे जेंटलमैन’ बनेंगे 
उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस की ऐतिहासिक चुनावी जीत के साथ उनके पति डगलस एम्हॉफ ने भी इतिहास रच दिया है क्योंकि वह पहले ‘दूसरे जेंटलमैन’ बनेंगे। वह अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के पति हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति की पत्नी को ‘फस्र्ट लेडी’ के नाम से संबोधित किया जाता है जबकि उपराष्ट्रपति की पत्नी को ‘सेकेंड लेडी’ कहा जाता है। अमेरिका के इतिहास में पहले कभी भी महिला राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति नहीं रहीं इसलिए औपचारिक टाइटल ‘सेकेंड जेंटलमैन, सेकेंड हसबैंड’ निर्वाचित नेता के पहले पति को दिया जाएगा।  

इसलिए हैरिस के निर्वाचन के साथ ये पदनाम पहली बार होंगे जैसे पहली महिला, पहली अश्वेत महिला, भारतीय मूल की पहली महिला और पहली प्रवासी बेटी जो उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी और उनके पति भी अपने तरीके से पहली बार इतिहास रचेंगे। हैरिस की शादी मनोरंजन वकील एम्हॉफ (56) से हुई है जिन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान हैरिस का काफी साथ दिया। 

वित्तीय संकट में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, शिक्षकों ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र

एम्हॉफ ने शनिवार को हैरिस के साथ फोटो लगाकर ट्वीट किया, ‘‘आप पर बहुत गर्व है।’’ ‘सीएनएन’ की एक खबर में बताया गया कि एम्हॉफ हमेशा सुर्खियों से दूर रहे और हैरिस के कार्यक्रम में या तो पर्दे के पीछे रहते थे या भीड़ में किसी कोने में खड़ा दिखते थे। ‘सीएनएन’ ने बताया कि एम्हॉफ पिछले वर्ष तक सुर्खियों में आए जब एक प्रदर्शनकारी ने हैरिस के स्टेज पर चढ़कर उनका माइक्रोफोन छीनने का प्रयास किया और वह हैरिस के बचाव में स्टेज पर दौड़कर पहुंचे।

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...


 

comments

.
.
.
.
.