Thursday, Nov 14, 2019
america''''s ''''fearsome attitude'''' responsible for iran crisis: china

ईरान संकट के लिए अमेरिका का 'धौंस जमाने' वाला रवैया जिम्मेदार: चीन

  • Updated on 7/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चीन (chaina) ने अमेरिका (america) पर अपनी धौंस जमाने वाली हरकतों से बड़ा वैश्विक संकट पैदा करने का सोमवार को आरोप लगाया और 2015 के परमाणु समझौते की सीमा से अधिक यूरेनियम संवद्र्धन करने के ईरान के फैसले पर अफसोस जताते हुए संकट से बचने के लिए सभी पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने को कहा।

महात्मा गांधी की तस्वीर वाली शराब की बोतलों को इजरायली कंपनी ने बाजार से वापस लिया

चीन ने अफसोस जताया और संकट पैदा करने के लिए अमेरिका की आलोचना की लेकिन सवालों का सीधा जवाब देने से परहेज किया। उससे पूछा गया था कि अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए क्या चीन ईरानी तेल का आयात करेगा।   विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग (Geng Shuang) ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘चीन को परमाणु समझौते (Nuclear deal) की अपनी प्रतिबद्धताओं से आगे बढऩे की ईरान (iran) की घोषणा पर अफसोस है।   

हरीश रावत का इस्तीफे के बाद बड़ा बयान, कहा- मैं अपनी पारी खेल चुका हूं

शुआंग (Geng Shuang) ने कहा कि मौजूदा संकट के लिए अमेरिका की ओर से बनाया गया अत्यधिक दबाव मौजूदा संकट का मूल कारण है।अमेरिका परमाणु समझौते (US nuclear deal) से ना सिर्फ बाहर निकला बल्कि उसने एकतरफा पाबंदी भी लगा दी जिससे समझौते का क्रियान्वयन में बाधाएं आईं। उन्होंने कहा कि धौंस जमाने वाली एकतरफा कार्रवाई के कारण दुनिया में बड़ा संकट पैदा हो गया।

फ्रांस के राष्ट्रपति कर रहे हैं ईरान और पश्चमी सहयोगियों के बीच सुलह की कोशिश

अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बहुपक्षवाद को लेकर प्रतिबद्ध होना चाहिए और अंतरराष्ट्रीय कानून (International law) के तहत राजनीतिक और राजनयिक समाधान पर जोर देना चाहिए ।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.