Sunday, Nov 28, 2021
-->
American consultant said on Pfizer vaccine children over 12 years old can be vaccinated prshnt

फाइजर वैक्सीन पर बोले अमेरिकी सलाहकार, 12 से ज्यादा उम्र के बच्चों को लगाया जा सकता है वैक्सीन

  • Updated on 5/13/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया में कोरोना का कहर कम जरूर हुआ है पर रुका नहीं है, वहीं इस वायरस से बच्चों के बचाव के लिए अब तक किसी तरह के वैक्सीन का निर्मान नहीं किया गया है। अमेरिका ने इसमें पहल करते हुए अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने 10 मई को 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक के वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। वहीं अब इस पर अमेरिकी सलाहकारों ने कहा है कि ये फाईजर वैक्सीन 12 से अधिक उम्र के बच्चों के लिए उपयोगी है और ऐसे में वैक्सीनेशन तेजी से शुरू कर देना चाहिए। वहीं इससे पहले एफडीए ने बताया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक और महत्वपूर्ण कार्रवाई करते हुए हमने 12-15 वर्ष के बच्चों में आपातकालीन उपयोग के लिए फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन को अधिकृत किया है।

देश में 24 घंटों में 3.62 लाख कोविड के नए मामले, अबतक कुल 30,94,48,585 नमूनों की हुई जांच

भारत बायोटेक के वैक्सीन को परीक्षण की मंजूरी
वहीं अब अब भारत में भी बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर मंगलवार को 2-18 आयुवर्ग के लिए भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके कोवैक्सीन के दूसरे/तीसरे चरण के लिए परीक्षण की मजूरी दे दी गई है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह परीक्षण दिल्ली एवं पटना के एम्स और नागपुर स्थित मेडिट्रिना चिकित्सा विज्ञान समेत देश के विभिन्न केंद्रों पर 525 वालंटियर पर यह ट्रायल किया जाएगा।

विपक्षी नेताओं ने पीएम मोदी से कहा- सभी स्रोतों से टीका खरीदा जाए, हो मुफ्त टीकाकरण

दूसरे/तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दिए जाने की सिफारिश 
केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 विषय विशेषज्ञ समिति ने मंगलवार को भारत बायोटेक द्वारा किए गए उस आवेदन पर विचार-विमर्श किया जिसमें उसके कोवैक्सीन टीके की दो साल से 18 साल के बच्चों में सुरक्षा और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने समेत अन्य चीजों का आकलन करने के लिए परीक्षण के दूसरे/तीसरे चरण की अनुमति देने का अनुरोध किया गया था। एक सूत्र ने कहा कि कंपनी के आवेदन पर विस्तृत विचार-विमर्श के बाद समिति ने प्रस्तावित दूसरे/तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दिए जाने की सिफारिश की।

बसपा ने प्रधानमंत्री से केंद्रीय टीम एमएमयू भेजने का आग्रह किया 

भारत में अब तक 7.51 ​​करोड़ लोगों को मिली खुराक
बता दें कि भारत में अब तक के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 टीके की कुल 17.51 ​​करोड़ खुराक दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 18-44 वर्ष के आयुवर्ग के 4,74,629 लाभार्थियों ने मंगलवार को कोविड टीके की अपनी पहली खुराक ली और टीकाकरण अभियान का तीसरे चरण शुरू होने के बाद से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टीका लेने वाले इस आयुवर्ग के लोगों की कुल संख्या 30,39,287 हो गई है।

comments

.
.
.
.
.