Sunday, Apr 11, 2021
-->
amid-border-standoff-pm-modi-chinese-president-xi-jinping-to-attend-brics-summit-prsgnt

लद्दाख में गतिरोध के बाद BRICS शिखर सम्मेलन में इस दिन होगा मोदी-जिनपिंग का आमना-सामना

  • Updated on 10/6/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और चीन की सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास हुई झड़पों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जल्द ही आमने-सामने आने वाले हैं। दोनों नेता ब्रिक्स देशों के वार्षिक शिखर सम्मेलन में डिजिटल माध्यम से सामने 17 नवंबर को आ सकते हैं। 

हर साल बदलने वाली ब्रिक्स की अध्यक्षता इस साल रूस करेगा। रूस ने घोषणा की है कि इस बार वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 17 नवंबर को ब्रिक्स का वार्षिक सम्मेलन होगा। 

बता दें, ब्रिक्स पांच बड़ी अर्थव्यवस्थाओं– ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का संगठन है जो तेजी से उभर रहे हैं। इन पांच देशों में विश्व की 42% जनसंख्या बसती है और दुनिया के जीडीपी में इनकी हिस्सेदारी 23% है।

चीन ने दी अटल टनल को बर्बाद करने की धमकी, ग्लोबल टाइम्स के जरिए चीनी सरकार ने निकाली भड़ास

रूस की सरकार ने  इस बारे में अपने एक बयान में कहा, ‘‘ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक में इस बार का विषय है ‘वैश्विक स्थिरता, सुरक्षा में साझेदारी और अभिनव विकास में ब्रिक्स देशों की साझेदारी।’’  पिछले सालों में भारत के प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शिनपिंग ने ब्रिक्स देशों के सभी सम्मेलनों में अपनी उपस्थिति दर्ज की है। इस आयोजन की व्यवस्था से जुड़े एक राजनयिक ने कहा कि इस डिजिटल सम्मेलन में मोदी और शिनपिंग दोनों शामिल होंगे।

'हेपेटाइटिस-सी' वायरस की खोज करने वाले 3 वैज्ञानिकों को मिला मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार

रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के सलाहकार एंटन कोबीकोव ने कहा कि वैश्विक कोरोना महामारी के फैलाव के बावजूद रूस की अध्यक्षता में ब्रिक्स देशों की गतिविधियां जारी रहीं। उन्होंने कहा, ‘‘जनवरी के बाद लगभग वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 60 से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। ब्रिक्स देशों की भलाई के लिए और आपसी रिश्तों को मजबूती देने के लिए यह ब्रिक्स सम्मेलन मुकूट में मणि की तरह साबित होगा।’’

पिछले साल यह सम्मेलन ब्राजील की राजधानी ब्राजिलिया में संपन्न हुआ था। इस सम्मेलन के अलावा मोदी और शिनपिंग ने द्विपक्षीय बैठक भी की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.