Thursday, Jun 30, 2022
-->
amid rise in corona record vaccination in delhi kmbsnt

बढ़ते कोरोना के बीच दिल्ली में हुआ रिकॉर्ड टीकाकरण, अब सप्ताह के सातों दिन लगेगी वैक्सीन

  • Updated on 4/2/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गुरुवार यानी 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccination) लगाने की कवायद शुरू होते ही टीकाकरण में उछाल आ गया है। दिल्ली में एक अप्रैल को रिकॉर्ड 60,363 लोगों ने कोरोना का टीका लगवाया। वहीं, दिल्ली सरकार के अनुसार शाम 6 बजे तक 56531 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 49471 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई। जबकि 7060 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई है।

4 लोगों में साइड इफेक्ट के हल्के मामले सामने आए हैं। इससे पहले 20 मार्च को सबसे ज्यादा 46769 लोगों ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई थी। बताया जा रहा है कि टीका लेने वालों में 45 से 60 साल के उम्र के लोगों की संख्या अधिक है। 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होने से टीकाकरण के प्रति लोगों में उत्साह बढ़ा है।

सिसोदिया ने लंबित मुद्दों के हल के लिए DU के कार्यवाहक कुलपति से की मुलाकात

अब सप्ताह के सातों दिन लगेगा टीका
कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर दिल्ली में अब सप्ताह में सातों दिन टीका लगाने का फैसला किया गया है। इस बाबत दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण को बढ़ाना बहुत जरूरी है। इस वजह से केंद्र सरकार ने सप्ताह में सातों दिन टीका लगाने का निर्देश दिया है।

पहले ही दिन 45+ लोगों ने टीके के लिए दिखाया जोश
लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी) में  कोरोना रोगियों की संख्या में वृद्धि के साथ ही वैक्सीनेशन के प्रति आम आदमी में जागरुकता बढ़ी है। यही कारण है कि अस्पताल में वीरवार को वैक्सीनेशन के लिए पहले डोज लेने वालों की संख्या 192 तक पहुंच गई। वहीं अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश का कहना है कि बुधवार को अस्पताल में पहली और दूसरी डोज मिलाकर 250 वैक्सीनेशन किया गया वहीं वीरवार से 45 साल से अधिक उम्र वाले सभी नागरिकों का टीकाकरण शुरू होने से हर रोज होने वाले वैक्सीनेशन के संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

अस्पताल में 45 से अधिक उम्र के 40 लोगों ने टीका लगवाया। साथ ही टीकाकरण के लिए आए लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। ज्यादातर लोगों ने सेंटर पर पहुंच कर ही अपना रजिस्ट्रेशन करवाया और टीका लगवाया। 
कोरोना में परिजनों को खोया, अब लगवाया टीका

Clean Yamuna Project को मिलेगी रफ्तार, सीएम केजरीवाल ने की समीक्षा बैठक

क्या कहना है लोगों का
वहीं कोरोना का टीका लगवाने पहुंची मंजू का कहना है कि इससे पहले मुझे कोविड हो चुका है और परिवार के सभी लोग पिछले साल मई में कोविड के शिकार हो गए थे। अब 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन की बारी आई तो पहले मैं आकर खुद वैक्सीन ले रही हूं। वहीं वैक्सीन लगवाने आई  शशि का कहना है कि कोरोना की वजह  से हर किसी ने कुछ न कुछ खोया है। कुछ लोगों ने अपने परिवार को खोया तो कुछ लोगों की रोजी-रोटी चली गई। वैक्सीनेशन से ही हम इस बीमारी पर जीत हासिल कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.