Thursday, Mar 30, 2023
-->
amit shah took stock of flood situation in chamoli district sohsnt

अमित शाह ने चमोली जिले में बाढ़ की स्थिति की ली जानकारी, कहा- हर संभव मदद दी जाएगी

  • Updated on 2/7/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तराखंड के चमोली (Chamoli) जिले की नीति घाटी के तपोवन क्षेत्र में ग्लेशियर (glacier) टूटने से अलकनंदा और धौली गंगा का जल स्तर उफान पर हैं। यहां पानी के तेज बहाव में कई घरों के बहने की आशंका है।  ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने चमोली जिले में बाढ़ की स्थिति को लेकर उत्तराखंड के मुख्य सचिव, केंद्रीय गृह सचिव और एमओएस गृह नित्यानंद राय के साथ आपाक बैठक कर राहत और बचाव के बारे में जानकारी ली है। 

चमोली में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही के आसार, मौके के लिए रवाना हुए CM त्रिवेंद्र सिंह रावत


हर संभव मदद दी जाएगी- शाह
अमित शाह ने बताया कि, 'उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा की सूचना के संबंध में मैंने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, DG ITBP व DG NDRF से बात की। सभी संबंधित अधिकारी लोगों को सुरक्षित करने में युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं। NDRF की टीमें बचाव कार्य के लिए निकल गयी हैं। देवभूमि को हर संभव मदद दी जाएगी। 

मौके पर पहुंची NDRF की 3 टीमें 
उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ (NDRF) की कुछ और टीमें दिल्ली से एयरलिफ्ट करके उत्तराखंड भेजी जा रही हैं। हम वहां स्थिति को निरंतर मॉनिटर कर रहे हैं। शाह ने बताया कि फिलहाल, NDRF की 3 टीमें वहां पहुंच गई हैं, बाकी टीमें दिल्ली से रवाना होने के लिए तैयार हैं। उन्होंने बताया, 'मेरी मुख्यमंत्री से बात हुई वो रास्ते में हैं। वायुसेना को बचाव कार्य में लगाने की पूरी तैयार कर ली है। हादसे के लिए जितनी मदद की जरूरत है वो मदद केंद्र सरकार उत्तराखंड सरकार को देगी।

चमोली में ग्लेशियर टूटने से बाढ़ की स्थिति, सेना के 600 जवान बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को रवाना

पानी की तीव्रता चमोली तक आते-आते कम हुई
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि, 'ग्लेशियर फटने से वहां बन रहे बांध को क्षति पहुंची है। मानवक्षति के बारे में अभी अधिकृत तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है। पानी की तीव्रता चमोली तक आते-आते काफी कम हो गई है। गृह सचिव से मेरी बात हो गई है और गृह मंत्री से थोड़ी देर में बात करूंगा।

जिला आपदा प्रबंध अधिकारी ने कही ये बात
जिला आपदा प्रबंध अधिकारी नन्द किशोर जोशी ने बताया कि नीति घाटी में धौली गंगा नदी का जल स्तर बढ़ गया है। हालांकि अभी नदी के जल स्तर के बढ़ने के कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सके हैं। सूचना मिलते ही प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिला प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो गयी है। अपुष्ट सूचना के अनुसार कुछ लोगों के बहाने की सूचना मिली है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.