amla-take-retirement-from-international-cricket-he-will-continue-with-t20-league

अमला ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, टी-20 लीग में जारी रखेंगे खेल

  • Updated on 8/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विश्व क्रिकेट (Cricket World) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) ने गुरुवार को इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) के सभी फार्मेट से संन्यास (Retirement) का एलान कर दिया। लेकिन हाशिम अमला दुनिया भर की टी-20 लीगों में खेलते रहेंगे। हाशिम अमला ने अपने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा कि क्रिकेट में मुझे जो भी कामयाबी मिली मिली उसके लिए अल्लाह का शुक्रिया। दक्षिण अफ्रीकी टीम के साथ मेरा ये सफर किसी गर्व से कम नहीं था। 

बजरंग पूनिया जल्द बनने जा रहे हैं फोगाट फैमिली के दामाद, संगीता से होगी शादी

दक्षिण अफ्रीका के खेली बेहतरीन क्रिकेट

हाशिम अमला ने आगे कहा कि मैंने दक्षिण अफ्रीका के साथ इस बेमिसाल सफर के दौरान काफी कुछ सीखा। मैंने इस दौरान कई दोस्त भी बनाए। मैं अपने माता-पिता का भी धन्यवाद करना चाहता हूं जिन्होंने मेरे लिए दुआएं मांगी। उन्हीं की वजह से मैं साउथ अफ्रीका के लिए क्रिकेट खेल पाया।

लता मंगेश्कर के सॉन्ग ने साधारण महिला की बदली किस्मत, देखें नए लुक में

भारत के खिलाफ टेस्ट से शुरू हुआ अमला का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट 

अमला ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत 2004 में भारत (India) के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान की थी। हाशिम अमला को अपना पहला  अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेलने के लिए चार साल का इंतजार करना पड़ा। अमला ने मार्च 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था। फिर जनवरी 2009 में उन्होंने ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला T-20 मैच खेला था। 

टीम इंडिया के फिल्डिंग कोच की दौड़ में उत्तराखंड के राकेश शर्मा

अमला पहले ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने टेस्ट में दक्षिण अफ्रीकी के लिए लगाई ट्रिपल सेंचुरी 

36 साल हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15 साल बिताए। उन्होंने क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में कुल 349 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 18,672 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 55 शतक भी जड़े। हाशिम अमला के नाम कई बड़े अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड दर्ज हैं। अमला वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2 हजार, 3 हजार, 4 हजार, 5 हजार, 6 हजार और 7 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। हाशिम अमला पहले ऐसे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी लगाई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.