Tuesday, Nov 29, 2022
-->
amnesty international ngo stops its work in india bjp accuses rkdsnt

Amnesty International ने भारत में बंद किया अपना काम, BJP ने खोला मोर्चा

  • Updated on 9/29/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एमनेस्टी इंटरनेशनल (Amnesty International) ने केंद्र की मोदी सरकार पर कामकाज में अनावश्क हस्तक्षेप करने के आरोप लगाकर भारत में अपना काम बंद कर दिया है। इसके बाद मोदी सरकार और सत्तारुढ़ पार्टी भाजपा (BJP) ने पलटवार किया है। भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि एमनेस्टी इंटरनेशनल कई अवैध गतिविधियों में शामिल था और इसे मर्यादा पर भाषण करने का कोई अधिकार नहीं है। इससे कुछ ही घंटे पहले गैर सरकारी संगठन ने देश में अपने कामकाज को बंद करने की घोषणा करते हुये बेवजह निशाना बनाये जाने का आरोप लगाया।  

BJP अध्यक्ष नड्डा से मुलाकात के बाद भी बिहार में सीटों को लेकर ‘नाखुश’ है LJP

भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुये पार्टी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि भारत में कोई भी संगठन काम कर सकता है लेकिन वह देश के कानूनों एवं नियमों का उल्लंघन नहीं कर सकता। उन्होंने कहा ,‘‘भारत में कोई भी संगठन काम कर सकता है लेकिन इसे कानून के दायरे में रहना होगा। ईमानदारी का चोला ओढ़ कर गलत काम करने के लिये हम किसी भी भारतीय अथवा विदेशी संगठन को अनुमति नहीं दे सकते हैं ।‘’ 

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के सख्त तेवर, और तेज करेंगे ‘रेल रोको’ आंदोलन

 राठौड़ ने यह भी आरोप लगाया कि एमनेस्टी इंटरनेशनल ने अवैध तरीके से विदेशी अनुदान प्राप्त किया है। राठौड़ ने कहा, ‘‘एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कई गैरकानूनी कार्य किये हैं । इसलिये इसे मर्यादा पर भाषण देने का कोई अधिकार नहीं है। खास तौर से तब जब संगठन के खिलाफ उसके गैरकानूनी कार्यों को लेकर उस पर कार्रवाई हो रही है।’‘  

सपा और AAP ने लगाए यौन उत्पीड़न के आरोपी BJP नेताओं के पोस्टर

भाजपा नेता ने आगे कहा कि विदेशी धन प्राप्त करने के एमनेस्टी इंटरनेशनल के लाइसेंस को वर्ष 2009 में तत्कालीन संप्रग सरकार ने अस्वीकार कर दिया था और उसकी गतिविधियों को निलंबित कर दिया था। इससे पहले एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा कि भारत में वह अपनी सभी गतिविधियों को रोक रहा है क्योंकि उसके खातों को फ्रीज कर दिया गया है। संगठन ने दावा किया कि उसे बेवजह निशाना बनाया जा रहा है। साथ ही संगठन ने कहा कि उसने भारतीय और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पूरी तरह पालन किया है। 

हाथरस गैंगरेप को लेकर कांग्रेस की अलका लांबा ने मायावती पर साधा निशाना

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.