Tuesday, May 17, 2022
-->
an-asteroid-hit-moon-during-lunar-eclipse-in-january-this-year

जनवरी में पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान चंद्रमा से टकराई थी

  • Updated on 5/2/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इस साल जनवरी में पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान एक अंतरिक्ष चट्टान 61 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चंद्रमा से टकराई थी। वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी है। प्रेक्षकों ने इस साल 21 जनवरी को पूर्ण चंद्रग्रहण देखने के दौरान चट्टान (उल्कापिंड) के चंद्रमा की सतह से टकराने पर कुछ समय के लिए चिंगारी देखी।

दिल्ली CM केजरीवाल के बेटे को CBSE 12वीं में मिले इतने प्रतिशत अंक

 स्पेन के ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स ऑफ एंडालूसिया’ और ‘यूनिर्विसटी ऑफ हुइल्वा’ के शोधार्थियों ने इस घटना के दौरान चंद्रमा की सतह पर नजर रखने के लिए आठ दूरबीनों का इस्तेमाल किया। उल्का पिंड के चंद्रमा की सतह से टकराने के दौरान .28 सेकंड के लिए चिंगारी उठी और इसे पहली बार चंद्रग्रहण के दौरान फिल्माया गया। 

नेपाल ने बताया ‘हिम मानव’ नहीं बल्कि ये है इन निशानों की सच्चाई

पूर्ण चंद्रग्रहण उस समय होता है जब चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया में आ जाता है। बीती 21 जनवरी को हुए पूर्ण चंद्रग्रहण को उत्तर और दक्षिण अमेरिका तथा पश्चिमी यूरोप से सबसे अच्छी तरह से देखा गया। दरअसल, चंद्रमा के पास पृथ्वी की तरह खुद की रक्षा के लिए कोई वायुमंडल नहीं है और इसलिए चट्टान का छोटा सा टुकड़ा भी चंद्रमा की सतह से आकर टकरा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.