Sunday, Jun 16, 2019

फ्रांस में भारतीय राफेल प्रोजेक्ट टीम से जानकारी चुराने की कोशिश, एयरफोर्स अलर्ट

  • Updated on 5/22/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha election) के दौरान कांग्रेस पार्टी (congress) के द्वार राफेल डील (rafale deal) का मामला मुख्य चुनावी मुद्दा बना रहा। जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (rahul gandhi) इस डील को लेकर पीएम मोदी (narendra modi) की सरकार को बार बार जमकर घेरते रहे। कल चुनाव के नतीजे आने है, लेकिन इस बीच फ्रांस (France) से एक बड़ी खबर आ रही है, जहां कुछ अज्ञात तत्वों की ओर से भारतीय राफेल प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम में घुसपैठ की कोशिश की गई।  इस घटना से भारतीय वायुसेना अलर्ट हो गई है।

इस तरह से भारत ने किया ई-लोकतंत्र में प्रवेश, जानें बैलेट बॉक्स से EVM तक का पूरा सफर

राफेल विमान (rafale deal) इस साल सितंबर में भारतीय बेड़े में शामिल होने है। वहीं इस चुनाव में विपक्षी पार्टियों के द्वारा राफेल विमान डील पूरे देश में लंबे समय से राजनीतिक भूचाल बना रहा, वहीं अब फ्रांस (France) में राफेल से जुड़ी एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है। जहां रविवार रात फ्रांस की राजधानी पेरिस के एक उपनगर में भारतीय वायुसेना राफेल प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम में घुसपैठ की कोशिश की गई। इस कोशिश के बाद भारतीय वायुसेना (IAF)अलर्ट हो गई है।

EVM मजबूत, नहीं की जा सकती छेड़छाड़, तीन स्तरीय होती है सुरक्षा

फ्रांस के दसॉल्ट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में भारत के लिए राफेल विमान तैयार किए जा रहे हैं। जहां फ्रांस को अगले 5 सालों में भारत को 36 राफेल विमान देना है। जिसकी शुरुआत इस साल सितंबर से हो जाएगी। शेष राफेल विमान पहली डिलीवरी के अगले 25 महीनों में देने हैं।

Video: चुनावी पिच पर गौतम गंभीर ने जड़ा सिक्सर, स्वीकार किया AAP का Challenge

बता दें कि फ्रांस में भारतीय वायुसेना (indian airforce) की टीम की अगुवाई ग्रुप कैप्टन रैंक के एक अधिकारी कर रहे हैं, जिनका काम 36 राफेल विमान के निर्माण और भारतीय अधिकारियों की ट्रेनिंग पर नजर रखना है। सूत्रों के अनुसार, वायुसेना ने इस घटना के बारे में पहले ही भारतीय रक्षा मंत्रालय (indian  Ministry of Defence) को सूचित कर दिया है। भारतीय वायुसेना इस हरकत के बारे में ज्यादा जानकारी जुटाने की कोशिश में लगी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.