Saturday, Jul 20, 2019

अमेरिका में 7.1 तीव्रता का भूकंप, इन बड़े शहरों पर हुआ असर...

  • Updated on 7/6/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमेरिका के दक्षिणी कैलिफोर्निया में 7.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने जानकारी देते हुए कहा कि भूकंप का केंद्र लॉस एंजिलिस के 272 किलोमीटर उत्‍तर रिजक्रेस्ट (Ridgercrest) शहर के नजदीक था। वैज्ञानिकों ने कहा है कि भूकंप के बाद लगभग 1,400 ऑफ्टर शॉक्‍स महसूस किए जाएंगे।

आपको बता दें कि बीते गुरुवार को भी सुबह दक्षिणी कैलिफोर्निया (Southern California) में 6.4 तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया था। इसके बाद अमेरिका जियॉलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey) की ओर से कहा गया था कि अभी और भी झटके आ सकते हैं। वहीं एक के बाद एक आए झटकों से लोग दहशत में आ गए हैं। 

Image result for अमेरिका में 7.1 तीव्रता का भूकंप,

भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार 10 बजकर 33 मिनट पर सैन बर्नार्डिनो काउंटी में सियरलेस वैली से 10 किलोमीटर दूर रेगिस्तानी क्षेत्र में महसूस किए गए थे। लॉस एंजिलिस से 160 मील दूर पड़ोसी शहर नवेडा के लास वेगस में भी इसका असर महसूस किया गया था। कैलिफॉर्निया में साल 1999 में 7.7 तीव्रता का भूकंप आया था। माना जा रहा है कि अब 7.1 तीव्रता का यह झटका दूसरा सबसे शक्तिशाली भूकंप है।

सैन बर्नार्डिनो काउंटी के दमकल विभाग की ओर से यह जानकारी दी गई कि अमेरिका में दो दिन पहले आए भूकंप से इमारतों और सड़कों को नुकसान पहुंचा था। एक अधिकारी ने बताया कि ‘चाइना लेक’ पर  ढांचागत सुविधाओं को काफी नुकसान हुआ है, जिसमें आगजनी, पानी और खतरनाक पदार्थों का रिसाव भी शामिल है। 

  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.