Thursday, May 13, 2021
-->
anand vihar will become delhi''''''''s major transport hub sohsnt

आनंद विहार बनेगा दिल्ली का बड़ा ट्रांसपोर्ट हब, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

  • Updated on 12/31/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश का राजधानी दिल्ली (Delhi) स्थित आनंद विहार (Anand vihar) जल्द अपना विस्तार करने जा रहा है। भारत के अलग-अलग हिसों से आने-जाने वालों की भीड़ से खचाखच भरा रहने वाला ये स्थान जल्द एक बड़ा ट्रांसपोर्ट हब का रूप लेने जा रहा है। दरअसल, आने वाले समय में आनंद विहार दिल्ली मेट्रो नेटवर्क, भारतीय रेलवे व अंतरराज्यीय बसों का सबसे बड़ा इंटरचेंज होगा। इस बात की पुष्टि तब हुई जब एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली-मेरठ रूट पर आरआरटीएस के राजधानी के 13 किमी लंबे हिस्से में तीन स्टेशन बनने हैं।   

Interview- किसानों के लिए आखिरी सांस तक लड़ेंगे लड़ाई, करेंगे हर संभव मदद: राघव चड्ढा

परिवहन के चारों माध्यम की मिलेगी सुविधा

आनंद विहार के विस्तार के बाद यात्रियों को सड़क पार करने के लिए दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी, वे आसानी से एक परिसर से होते हुए दूसरे परिसर तक पहुंच सकेंगे। परिवहन के चारों माध्यम की जब यात्रियों को सुविधा मिलेगी तो वे आसानी से बिना रोड क्रॉस किए अपने सफल पर निकल सकेंगे। अधिकारियों ने इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि यहां आरआरटीएस के आते ही यात्रियों की संख्या में भारी बढ़ोतरी होगी।  

दिल्ली में नए साल के जश्न से नाइट कर्फ्यू का ऐलान, जानें क्या है प्रशासन की तैयारी और नियम

आनंद विहार पर मिलते हैं ट्रांसपोर्ट के चारों माध्यम
आरआरटीएस के राजधानी के 13 किमी लंबे हिस्से में बनने वाले तीन स्टेशनों में पहला स्टेशन सराय काले खां और दूसरा स्टेशन अशोक नगर और तीसरा आनंद विहार होगा। आरआरटीएस से संबंधित एक अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार आरआरटीएस का आनंद विहार स्टेशन अंडरग्राउंड होगा। दरअसल, ये स्टेशन अपने आप में इसलिए भी महत्वपू्र्ण है क्योंकि यहां ट्रांसपोर्ट के चारों माध्यम एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं।  

Delhi Weather Updates: जारी रहेगा शीतलहर का कहर, जानें दिल्ली के मौसम का हाल

पैदल अंडरग्राउंड और ब्रिज भी होंगे तैयार
दरअसल, आनंद विहार से यात्रियों को मेट्रो स्टेशन, कौशांबी बस अड्डा और रेलवे स्टेशन के लिए सड़क पर करके न जाना पड़े इसके लिए यहां पैदल अंडरग्राउंड या फिर ओवर ब्रिज तैयार किये जाएंगे, जिससे सड़कों पर होना वाली दुर्घटनाओं ओर समय की बर्बादी दोनों से बचा जा सकेगा। इसके साथ ही यहां निजी वाहनों की संख्या को कम किया जा सके इसका भी खास ध्यान रखकर आगे की योजना तैयार की जा रही है।

दिल्लीः खाद्यमंत्री ने दिया नाॅन पीडीएस के बचे हुए राशन को लौटाने का आदेश

मल्टीलेवल पार्किंग की तैयारी जोरों पर 
मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार साल 2025 तक यहां आरआरटीएस आ जाएगा। जिसके बाद आनंद विहार पर परिवहन की सभी सुविधाओं का मल्टी इंटीग्रेशन किया जाएगा। इसके साथ ही यहां मल्टीलेवल पार्किंग तैयार की जाएगी। फिलहाल, स्टेशन को आरआरटीएस, बस न मेट्रो से जोड़ने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है।

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.