Thursday, Feb 09, 2023
-->
Anger of female workers erupted: Deputy Labor Commissioner''s office was cordoned off

फूटा महिला कामगारों का गुस्सा : उप-श्रमायुक्त कार्यालय का किया घेराव

  • Updated on 10/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। कोरोना काल में प्रवासी कामगारों की मुश्किलें बरकरार हैं। गुजारा करने के लिए पैसे, पेट भरने को 2 वक्त की रोटी और सिर छुपाने को आशियाना न मिलने से वह गंभीर संकट में घिरे हैं। उनके पंजीकरण की व्यवस्था भी नहीं हो सकी है। इन समस्याओं से त्रस्त प्रवासी कामगारों ने शुक्रवार को उप-श्रमायुक्त कार्यालय का घेराव किया। बाद में धरना-प्रदर्शन कर अपनी नाराजगी को जाहिर किया। जनपद गाजियाबाद में विभिन्न स्थानों पर काफी संख्या में प्रवासी निवासरत हैं। गुजर-बसर करने को वह अलग-अलग प्रकृति के उद्योगों में कार्यरत हैं।

कोरोना काल में इन कामगारों की परेशानी अब तक दूर नहीं हो सकी है। इसके चलते श्रमिक संगठन सीटू के नेतृत्व में प्रवासी कामगारों ने शुक्रवार को उप-श्रमायुक्त कार्यालय लोहिया नगर (गाजियाबाद) का रूख किया। कार्यालय का घेराव कर वहां धरना-प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनकारियों में बड़ी संख्या में महिला कामगार भी शामिल थीं। इस बीच अंतरराज्यीय प्रवासी कामगार अधिनियम-1979 को पुन: स्थापित करने, 31 दिसम्बर 2021 से पहले सभी कामगारों का पंजीकरण सुनिश्चित किए जाने, रोजगारपरक प्रतिष्ठानों का पंजीकरण करने, वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली को प्रभावी तरीके से लागू किए जाने, सूखा राशन उपलब्ध कराने, जरूरतमंदों के लिए मुफ्त भोजन की व्यवस्था के अलावा रहने को सरकारी योजना में मकान उपलब्ध कराए जाने की पुरजोर मांग की गई।

उन्होंने कहा कि महिला प्रवासी कामगारों को प्रमुखता से सुविधाएं मिलनी चाहिए। जहां अधिक संख्या में कामगार निवासरत हैं, वहां सामुदायिक रसोई शुरू कराई जाए ताकि उन्हें 2 वक्त की रोटी आसानी से उपलब्ध हो सके। धरना-प्रदर्शन के उपरांत सीटू के जिला महासचिव दिनेश मिश्रा एवं सचिव बीकेएस चौहान ने श्रम मंत्री भारत सरकार और उप्र के मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन उप-श्रमायुक्त रवि श्रीवास्तव को सौंपा। यह मांगे पूरी न होने पर भविष्य में आंदोलन छेड़ने की चेतावनी दी गई। इस अवसर पर कृष्ण सिंह, जीएस तिवारी, जीत बहादुर सिंह, नरगिस बेगम, रूखसाना बेगम, जन्नत, कौशल, मंजू, आयशा, लीलावती, रूखसाना, नेत्रपाल, सोना, शाहीन बेगम, रंजीत सिंह, तेजपाल, खड़क सिंह, महावीर सिंह, सुशील चौधरी, रामराज व अमित कुमार आदि मौजूद रहे। 

comments

.
.
.
.
.