Monday, Nov 18, 2019
anil kumble birthday special sports cricket virat kohli

Birthday special: अनिल कुंबले की प्रेम कहानी से लेकर, विराट से मतभेद तक जानिए सबकुछ

  • Updated on 10/16/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। हाल में क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी अनिल कुंबले (Anil kumble) को आईपीएल (IPL) की टीम किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI punjab) का कोच नियुक्त किया गया है। अनिल  का नाम क्रिकेट की दुनिया में सफल खिलाड़ियों में आता है। बता दें कि अनिल का जन्म 17 अक्टूबर को 1970 में बेंगलुरु में हुआ था। आज वह 49 साल के हो गए हैं। उनका पूरा जीवन काफी रोचक रहा है आइएं हम आपको बताते हैं उनके जीवन के कुछ महत्वपूर्ण किस्से।  

दूसरी पारी के लिए तैयार इरफान पठान और हरभजन सिंह, साउथ फिल्मों में करेंगे डेब्यू

एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी
अनिल ने अपने करियर में क्रिक्रेट के कई बड़े रिकार्डों को अपने नाम किया है। वह दुनिया के ऐसे दूसरे गेंदबाज हैं जिसने टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लिए  हैं। इसके अलावा उन्होंने अपने करियर में 619 विकेट लिए हैं। साथ ही साथ 2016 से 2017 तक वह भारतीय टीम के कोच भी रह चुके हैं। 

महिला वनडे रैंकिंग: चोटिल होने के बाद मंदाना ने गंवाया नंबर एक स्थान

अनिल की लव स्टोरी
अनिल कुंबले का निजी जीवन भी काफी रोचक रहा है। जितना संघर्ष उन्होंने खेल में किया है उतना ही संघर्ष उनको निजी जीवन में भी करना पड़ा है। बता दें कि अनिल नें एक शादीशुदा लड़की से शादी की थी। उनका नाम चेतना था, अनिल को चेतना से प्यार हो गया था मगर अपने गृहस्त जीवन से परेशान चेतना थी कि वह किसी पुरुष पर विश्वास भी नहीं करना चाहती थी।

अनिल के प्यार के इजहार के बाद भी चेतना थी कि मानने को तैयार नहीं थी। काफी मश्क्कत के बाद चेतना ने अनिल को हॉं की थी। बता दें कि चेतना की एक बेटी भी थी उसको कानूनी तौर गोद भी लेना भी अनिल के लिए काफी संघर्ष भरा था।

अध्यक्ष पद संभालने से पहले गांगुली ने कहा- बीसीसीआई की छवि बेहद खराब


अनिल और विराट के बीच मतभेद 
बता दे कि जिस समय अनिल कुंबले भारतीय टीम के कोच थे तो तब उनके और कफ्तान विराट कोहली के बीच  मतभेद की खूब खबरें आ रही थी। वह 2016 से 2017 तक भारतीय टीम के कोच थे। इस दौरान आए दिन विराट और अनिल के  मुद्दों को लेकर तनाव सामने आ जाता था।


और कहा जाता है कि उनका भारतीय टीम का कोच का पद छोड़ने के पीछे यही मुख्य कारण था। उनके कोच रहते हुए भारत ने 2017 की आईसीसी ट्रॉफी खेली थी। 

comments

.
.
.
.
.