Saturday, Jan 22, 2022
-->
announcement of jee advanced entrance exam for iit relaxation in eligibility criteria rkdsnt

IIT के लिए JEE एडवांस प्रवेश परीक्षा का ऐलान, पात्रता मानदंड में भी छूट

  • Updated on 1/7/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश के विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में दाखिले के लिए जेईई एडवांस परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जायेगी । केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। निशंक ने बताया कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए संयुक्त प्रवेश परीक्षा- जेईई एडवांस के लिये 12वीं कक्षा में 75 फीसदी अंक के निर्धारित पात्रता मानदंड में इस बार भी छूट दी गयी है।  

बदायूं कांड : अपने बयान को लेकर ट्रोल हुईं महिला आयोग की सदस्या, विपक्ष ने उठाए सवाल 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह शीर्ष और बहुत महत्वपूर्ण परीक्षा है । उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की स्थिति से अभी तक हम उबर नहीं पाएं हैं और इसी के चलते पिछले वर्ष की ही तरह इस वर्ष भी दाखिले के लिए 12वीं कक्षा में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता नहीं रखी गयी है। गौरतलब है कि जेईई एडवांस परीक्षा के लिये पात्रता मानदंडों के तहत या तो छात्रों को 12वीं कक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक अथवा प्रवेश परीक्षा में शीर्ष 20 पर्सेंटाइल रैंक पाना जरूरी होता है।     

किसान आंदोलन को लेकर हरसिमरत कौर ने पीएम मोदी से की अपील 

निशंक ने कहा, ‘‘ आईआईटी में दाखिले के लिये आईआईटी एडवांस परीक्षा की तिथि 3 जुलाई 2021 सुनिश्चित की गई है । ’’  उन्होंने कहा कि इस बार परीक्षा आईआईटी खडगपुर द्वारा आयोजित कराई जाएगी।  उल्लेखनीय है कि शिक्षा मंत्रालय ने पिछले महीने घोषणा की थी कि साल 2021 से जेईई मेंस परीक्षा साल में चार बार आयोजित होगी ।

TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने कोर्ट से अवमानना मामले में कार्यवाही रोकने का किया अनुरोध

जेईई मेंस का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी तक आयोजित होगा । इसके बाद मार्च, अप्रैल और मई में जेईई मेंस के अन्य सत्र आयोजित होंगे। वहीं, आमतौर पर फरवरी-मार्च में आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा इस बार मई से शुरू होंगी। 

दिल्ली दंगे: उमर खालिद के खिलाफ चार्जशीट ‘लीक’ होने पर पुलिस को नोटिस

 

 

 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.