Thursday, Feb 02, 2023
-->
anti-corona-vaccine-expired-millions-left-out-of-booster-dose

समाप्त हुई कोरोना रोधी वैक्सीन, लाखों रह गए बूस्टर डोज से वंचित 

  • Updated on 10/3/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। जिले में सरकारी टीकाकरण केंद्र्रों पर कोरोना रोधी वैक्सीन समाप्त हो गई। स्टॉक में जो भी शेष बची थी, उसे सोमवार को लगा दिया गया। अब जिले में कोविशील्ड, को-वैक्सीन व कोर्बेवैक्स कोई भी वैक्सीन स्टॉक में नहीं है। स्वास्थ्य अधिकारी भी कब तक शासन से वैक्सीन की दूसरी खेप मिलेगी, इसकी कोई जानकारी होने से इंकार कर रहे है। कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए जनवरी 2021 से टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। शुरूआत में केवल हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगाना शुरू हुआ।

इसके बाद 60 प्लस वाले सभी को टीका लगाया। बाद में 18 प्लस वाले सभी को पहली व दूसरी डोज लगाई। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर बाद भी संक्रमण का प्रभाव दिखने पर तीसरी डोज लगाने का सरकार ने निर्णय लिया। संक्रमण से बचाने के लिए सभी को तीसरी डोज देने के लिए 15 जुलाई से 18 से 59 आयु वर्ग वाले सभी को निशुल्क टीका लगाना शुरू किया गया। यह अभियान 30 सितम्बर तक जारी रहा।

जिले में करीब 24 लाख लोगों को बूस्टर डोज लगाई जानी है। लेकिन, विभाग अभी तक करीब साढ़े आठ लाख लोगों को ही टीका लगा पाया है। जबकि, निशुल्क बूस्टर डोज लगाने की निर्धारित तिथि भी समाप्त हो गई। शासन स्तर से भी केवल जिला स्वास्थ्य विभाग को निर्देेश दिए गए दिए जो डोज शेष बची है। उसे ही समाप्त किया जाए। अब सोमवार तक वह भी समाप्त हो गई। अब जिले में किसी भी सरकारी टीकाकरण केंद्र पर डोज नहीं है। डोज समाप्त होने पर संयुक्त जिला अस्पताल समेत अन्य टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे लोगों को बिना टीका लगवाए ही वापस लौटना पड़ा।

बूस्टर डोज को लेकर भी नहीं कोई जानकारी 
शासन से वैक्सीन मिलने पर फिर से बूस्टर डोज लगाई जाएगी या नहीं, इसे लेकर भी अधिकारी स्पष्ट नहीं बता पा रहे है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज अग्रवाल का कहना है कि शासन से वैक्सीन मिलने के दौरान जो भी निर्देश मिलेंगे उसके अनुसार ही डोज लगाई जाएगी। फिलहाल, स्टॉक में जो भी डोज शेष थी उसे समाप्त करने के निर्देश दिए गए थे। जिसे समाप्त कर लिया गया है। अब वैक्सीन मिलने का इंतजार है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.