Wednesday, Sep 18, 2019
apple fired 300 employees who listening to users personal talks

Apple ने यूजर्स की बातें सुनने वाले 300 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

  • Updated on 8/24/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। Apple ने अपने 300 कर्मचारियों को नौकरी से बाहर कर दिया है। इन सभी कर्मचारियों पर यूजर्स की बातें सुनने का आरोप लगा है। इससे पहले गूगल, अमेजन और एपल के वर्चुअल डिवाइस सीरी से प्राइवेसी लीक होने की खबर आई थी। ऐसा माना गया था कि इन सभी कंपनियों के थर्ड पार्टी वर्कर यूजर्स की पर्सनल बाते सुनते थे।

Flipkart ने शुरू किया कंप्लीट मोबाइल प्रोटेक्शन प्लान, 99 रुपये में ठीक करेगी स्मार्टफोन

बता दें कि कंपनी का कहना था कि था कि यूजर्स की ऑडियो क्लिप इस लिए सुनी जाती थी ताकि वह इस बात को समझ सकें कि वर्चुअल डिवाइस ठीक प्रकार से काम कर रहे हैं या नहीं। एपल कंपनी(Company) के साथ काम करने वाले एक पुराने कॉट्रैक्टर ने दावा पेश करते हुए कहा था कि एपल कॉन्ट्रैक्टर्स सीरी डिवाइस के माध्यम से यूजर्स की बातें सुनते हैं। अब ऐसी खबर आ रही है कि एपल ने ऑडियो क्लिप सुनने वाले अपने 300 कॉन्ट्रैक्टर्स को हटा दिया है।

इस भारतीय बॉलर के लिए रिचर्ड्सन ने कहा- यह तो डेनिस लिली से भी ज्यादा खतरनाक

एपल सीरी से प्राइवेसी लीक मामले में कंपनी को यूजर्स का विरोध झेलना पड़ा था जिसके बाद एपल को सीरी को बेहतर बनाने वाले इस प्रोग्राम को पूरी तरह से बंद करना पड़ा। एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि कंपनी के थर्ड पार्टी वर्कर ज्यादातर कैनेडियन, ऑस्ट्रेलियन और इंग्लिश ऐकसेंट को सुना करते थे। इससे पहले गूगल और अमेजन की एलेक्सा डिवाइस को लेकर इस तरह की बात सामने आई थी। इसके बाद इसमें सोशल मीडिया(Social Media) साइट फेसबुक(Facebook) का भी नाम आया था। 

नहीं पहुंच पाए करोड़पति के मंच पर तो न हो मायूस, घर बैठे ऐसे जीत सकते हैं करोड़ों रुपये

यह पहला मौका नहीं है जब एपल को अपना कोई काम बंद करना पड़ा हो। इससे पहले कंपनी को प्राइवेसी इशू के चलते अपना क्वॉलिटी कंट्रोल प्रोग्राम बंद करना पड़ा था। तब एपल के कर्मचारियों पर आरोप लगा था कि कंपनी के थर्ड पार्टी कर्मचारी यूजर्स की बेहद निजी बातों को भी सुन रहे थे।

प्रीमियम स्मार्टफोन मेकर OnePlus सितंबर में लॉन्च कर सकती है Smart TV

आपको बता दें कि इससे पहले गूगल ने इस बात को माना है कि कर्मचारी यूजर्स द्वारा प्रयोग किए जाने वाले Smart Speakers के ऑडियो की रिकार्डिंग्स(Recordings) को सुनते हैं । गूगल के एक्सपर्ट यूजर्स द्वारा होम असिस्टेंट(Home assistant) से की गई बाते या उन्हें दिए गए कमांड्स को सुनते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.