Wednesday, Jun 19, 2019

I Phone repair scam से एप्पल को लगा 6 करोड़ रुपए का चूना

  • Updated on 4/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एप्पल I Phone को लेकर एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे पढ़कर आप चौंक जाएंगे। अमरीका के एक राज्य ओरेगन के रहने वाले दो चीनी छात्रों द्वारा नकली I Phone को असली में बदला जा रहा था, जिससे एप्पल को लगभग 6 करोड़ 20 लाख रुपए का चूना लग गया है। 

अमेरिका के एक अखबार की  रिपोर्ट  में बताया कि इंजीनियरिंग स्टूडैंट्स यांगयांग झोउ और क्वान जियांग पर फैडरल कोर्ट में मुकदमा दायर किया गया है। दोनों पर आरोप है कि चीन से लाए गए नकली आईफोन्स को इन्होंने एप्पल के असली आईफोन्स के साथ रिप्लेस करवा लिया है, जोकि एक बहुत ही बड़ी सोची-समझी साजिश है। आपको जानकर हैरानी होगी कि वर्ष 2017 से ये लोग फेक आईफोन रिपेयरिंग स्कैम को चला रहे थे और अब तक इन लोगों ने कुल मिलाकर कम्पनी को 895,800 अमरीकी डॉलर (लगभग 6 करोड 20 लाख रुपए) का चूना लगा दिया है।  

इंटरनेट यूजर्स के लिए आई खुशखबरी, एक सेकेंड से भी कम समय में होगी फिल्म डाउनलोड

इस तरह हो रहा था  I Phone repair scam
रिपोर्ट में बताया गया है कि दोनों छात्र नकली आईफोन्स को भारी मात्रा में चीन से अमरीका मंगवाते थे, जिसके बाद इन्हें अंडर वारंटी रिपेयर के लिए दिया जाता था और इस दौरान बताया जाता था कि ये ऑन नहीं हो रहे हैं। इसके बाद आईफोन्स को एप्पल की रिटर्न पॉलिसी के तहत कम्पनी को भेज दिया जाता था। एप्पल ने जब इस मुद्दे को लेकर जांच-पड़ताल की तो पता चला कि जियांग ने अब तक इसी तरह 3,000 आईफोन्स का वारंटी क्लेम करवाया, जिनमें से 1,493 आईफोन्स रिप्लेस किए गए। इससे एप्पल को करोड़ों का नुक्सान हुआ है।

चीन में बेचे जा रहे थे असली आईफोन्स
नकली को असली आईफोन में बदलने के बाद जियांग उन्हें चीन में अपनी मां को भेज देता था, जिसके बाद उसकी मां चीन में असली आईफोन्स को बेच कर पैसे अकाऊंट में जमा करवा देती थी। इस अकाऊंट को जियांग अमरीका से ही एक्सैस कर रहा था। इस घोटाले का पता लगने के बाद जब यांगयांग झोउ के एड्रैस पर पहुंच कर पुलिस ने जांच की तो यहां से भी नकली आईफोन के कई डिब्बे मिले हैं। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.