Sunday, May 26, 2019

डीयू दाखिले के लिए आवेदन 20 मई से होंगे शुरू

  • Updated on 5/3/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) दाखिला प्रक्रिया के लिए आवेदन की संभावित तारीख 20 मई निर्धारित की गई है। यह फैसला गुरुवार को हुई डीयू की स्टैंडिंग कमेटी में लिया गया है। साथ ही पहली से पांचवीं कटऑफ की संभावित तारिखों के बारे में भी बताया गया है।

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में हुए कई अहम फैसले

स्टैंडिंग कमेटी में लिए गए फैसले के अनुसार 14 जून को पहली कटऑफ, 19 जून को दूसरी कटऑफ, 24 जून को तीसरी कटऑफ, 28 जून को चौथी कटऑफ और 3 जुलाई को पांचवीं कटऑफ जारी करने की संभावना है। डीयू की स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य प्रोफेसर रसाल सिंह ने बताया कि कमेटी की बैठक में विभिन्न मामलों पर चर्चा हुई। बैठक में डीयू के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के दाखिला प्रक्रिया की संभावित तारीख पर फैसला हुआ है।

दिल्ली CM केजरीवाल के बेटे को CBSE 12वीं में मिले इतने प्रतिशत अंक

Navodayatimes

पंजाब शिक्षा विभाग ने लगाई सरकारी अध्यापकों के कक्षाओं में मोबाइल उपयोग पर रोक

सरकारी स्कूल के बच्चों को कटऑफ में छूट का प्रस्ताव एसी में भेजा

इसके साथ ही फैसला किया गया है कि सरकारी और ग्रामीण स्कूल से पढऩे वाले छात्रों को कटऑफ में एक प्रतिशत की छूट का प्रस्ताव पारित कर एसी (एकेडमिक काउंसिल) में पास होने के लिए भेजा गया है।  साथ ही कटऑफ की तिथियों पर भी निर्णय हुआ है। 20 मई से डीयू के पाठ्यक्रमों की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती हैं।

हिन्दी में भी हो प्रवेश परीक्षा

रसाल सिंह ने बताया कि इस दौरान यह प्रस्ताव भी रखा गया है कि डीयू जिन विषयों में अपनी प्रवेश परीक्षाएं कराता है,वह अभी तक केवल अंग्रेजी में होती है। प्रवेश परीक्षा अंग्रेजी के साथ ही हिन्दी में भी होनी चाहिए।

शिक्षक वार्ड कोटा बढ़ाया जाए

बैठक में प्रस्ताव पास किया गया कि 92 में डीयू के शिक्षकों और गैर शिक्षकों के लिए निर्धारित किया गया वार्ड कोटा बढ़ाया जाना चाहिए।शिक्षकों और छात्रों के अनुपात में काफी इजाफा हुआ है,इसलिए इसे भी बढ़ाना चाहिए। इस प्रस्ताव को पास कर एकेडमिक काउंसिल में पास होने के लिए भेज दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.