Wednesday, Dec 07, 2022
-->
application-process-for-jee-mains-phase-ii-begins

जेईई मेन्स के दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

  • Updated on 6/2/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन्स) के दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई है। जो उम्मीदवार जेईई मेन्स के दूसरे सत्र में शामिल होना चाहते हैं वह 30 जून तक इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। जेईई मेन्स दूसरे चरण की परीक्षा 21, 22, 23, 24,25, 26, 27, 28, 29 तथा 30 जुलाई 2022 को आयोजित की जाएगी।

शिक्षिका ने दिव्यांगता को मात देकर हासिल की 48वीं रैंक

30 जुलाई तक अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी(एनटीए) की वरिष्ठ निदेशक परीक्षा डॉ. साधना पाराशर ने कहा कि जिन उम्मीदवारों ने पहले सत्र के लिए पंजीकरण करा रखा है उन्हें दूसरे सत्र के लिए आवेदन करते समय पेपर, प्रश्न पत्र का माध्यम, परीक्षा शहर और शुल्क भुगतान का ही विकल्प चुनना है। वहीं ऐसे अभ्यर्थी जो पहली बार आवेदन कर रहे हैं उनके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया वही होगी जो पहले चरण के उम्मीदवारों के लिए थी।

सरकारी नीतियों का धरातल पर पूर्ण कार्यान्वयन होगा पहला लक्ष्य : सम्यक जैन

दूसरे चरण की परीक्षा 21 से 30 जुलाई के बीच होगी आयोजित
बता दें जेईई मेन्स के पहले चरण की परीक्षा का आयोजन 20 से लेकर 29 जून तक आयोजित किया जाएगा। जिसके लिए तकरीबन 9 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। देश की 23 आईआईटीज में दाखिले के लिए दो चरण के जेईई मेन्स परीक्षा में शीर्ष 2.5 लाख अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस की परीक्षा देनी होगी। जेईई एडवांस में सफल होने पर अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर आईआईटीज में दाखिला दिया जाएगा। जेईई एडवांस परीक्षा के लिए 7 से 12 अगस्त तक पंजीकरण होंगे। 28 अगस्त को जेईई एडवांस की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.