Friday, May 14, 2021
-->
application-process-in-du-starting-on-april-15-can-apply-till-may-7

15 अप्रैल से शुरू होगी DU में आवेदन प्रक्रिया, सात मई तक कर सकते हैं आवेदन 

  • Updated on 3/16/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा आगामी शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए संभावित दाखिला कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। जारी कार्यक्रम के अनुसार  स्नातक, स्नातकोत्तर, एम.फिल और पीएचडी में दाखिले के लिए 15 अप्रैल से सात मई तक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चलेगी।

सात मई तक इच्छुक छात्र डीयू में दाखिले के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते है। इसके बाद 20 मई को ईसीए और स्पोट्र्स ट्रायल के नम्बर और विषय चढ़ाने के लिए दोबारा से दाखिला पोर्टल खोला जाएगा।

गुरुद्वारा कमेटी मामला: मनजिंदर सिंह सिरसा बने गुरुद्वारा कमेटी के नए अध्यक्ष 

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा दी जानकरी के अनुसार इस बार दाखिला प्रक्रिया को और मजबूत करने और सरल बनाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) से सम्पर्क किया जा रहा है।

डीयू सीबीएसई से उसका डाटा बेस इस्तेमाल करने के लिए सम्पर्क कर रहा है। जिससे छात्रों की मार्कशीट और सर्टिफिकेट डीयू वैरीफाई कर सके।

TPDDL ने यूरोपियन कमीशन के साथ किया करार, आपदा के समय भी नहीं रुकेगी बिजली आपूर्ति

इसके साथ ही कॉलेजों को दाखिले के सम्बंध में निर्देश दिए गए है कि वह अपने यहां बनाई जाने वाली शिकायत समितियों (ग्रीवांस कमेटीस) में एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और नॉर्थ ईस्ट के प्रतिनिधियों को उसमें जगह दी जाए। इसके अलावा इसबार एक फैसला और लिया गया है अब तक स्ट्रीम बदलने(विषय बदलने) पर जों पांच प्रतिशत अंक कम किए जाते थे, अब यह  पांच प्रतिशत से घटाकर दो प्रतिशत कर दिया गया है। 

इस साल शुरू होगा दिल्ली मेट्रो के सबसे छोटे रूट पर काम, इन स्टेशनों पर बढे़गी रफ्तार

बाद में जारी होगी कटऑफ तिथि 
डीयू प्रशासन द्वारा हाल-फिलहाल केवल आवेदन प्रक्रिया में पंजीकरण का कार्यक्रम जारी किया गया है। कितनी कटऑफ आएगी और कब से शुरू होंगी। इसकी अभी कोई जानकारी डीयू प्रशासन द्वारा नहीं दी गई है। कटऑफ का कार्यक्रम डीयू द्वारा बाद में अलग से जारी किया जाएगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.