Monday, Aug 15, 2022
-->
application process started for neet ug exam kmbsnt

NEET (UG) परीक्षा के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, जानें पूरी डिटेल

  • Updated on 7/15/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देशभर के मेडिकल कॉलेजों के विभिन्न चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट यूजी परीक्षा को अब 12 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को इसकी घोषणा की थी। मंगलवार को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने नीट परीक्षा और आवेदन से जुड़े दिशानिर्देशों को जारी किया।

एनटीए ने नीट परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट को मंगलवार शाम 5:00 बजे रजिस्ट्रेशन के लिए खोल दिया। जिसके बाद उम्मीदवारों ने आवेदन प्रक्रिया शुरू की। छात्र 6 अगस्त तक नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम NEET की नई तारीख का ऐलान

इन 13 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा
इस परीक्षा को लेकर जारी निर्देश में कहा गया है कि नीट यूजी परीक्षा को 12 भाषा अंग्रेजी, हिंदी, आसामी, बंगाली, गुजराती, मलयालम, कन्नड, मराठी, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू भाषा में आयोजित किया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया को दो भागों में बांटा
पंजीकरण में छात्रों का डाटा सहजता से सबमिट हो इसलिए आवेदन प्रक्रिया को दो भागों में बांटा गया है। पहले भाग के आवेदन को छात्रों को अंतिम तिथि से पहले भरना होगा। वहीं दूसरे भाग को रिजल्ट या स्कोर डाउनलोड करने के लिए भरा जाएगा। जो समय छात्रों को दिया गया है उसी में वह फॉर्म को भरें।

IIT Delhi ने UFJ कृतिम बुद्धिमत्ता व नवाचार लैब का किया उद्घाटन

प्रश्न पत्र में 180 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न
अगर छात्र द्वारा आवेदन फॉर्म का कोई पार्ट नहीं भरा जाएगा तो उम्मीद वार का फॉर्म रद्द समझा जाएगा। नीट यूजी परीक्षा 2021 में एक प्रश्न पत्र होगा, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से 180 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। बता दे नीट परीक्षा 198 शहरों में आयोजित की जाएगी। जिसके परीक्षा केंद्रों की संख्या की घोषणा बाद में की जाएगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.