Wednesday, Jan 22, 2020
armed forces flag day know about affdf

Armed Forces Flag Day 2019: देश के सैनिकों के प्रति दिखाएं सम्मान, करें योगदान

  • Updated on 12/7/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। आज पूरे भारत में Armed Forces Flag Day मनाया जा रहा है। यह दिवस हम उन पुरुषों और महिलाओं को सम्मानित करने के लिए मनाते हैं जिन्होंने हमारे देश के सम्मान और आतंकवाद से बचाने के लिए बहादूरी दिखाई है।

क्या कारण है नेशनल फ्लैग डे मनाने का
नेशनल फ्लैग डे 7 दिसंबर 1949 से भारत में मनाया जा रहा है। यह दिन भारतवासी को उन वीर शहीदों को याद करने के लिए मनाते हैं जिन्होंने भारत के सम्मान अखंडता और सुरक्षा के लिए अपनी जान की आहूति दी थी। और अब यह भारतवासियों का दायित्व बनता है कि वह उन वीर सेनानियों के परिवार, विधवा, विकलांग सैनिकों को और उन पर  आश्रितों की मदद करने के लिए आगे आए।

भारत के संविधान के जनक डॉ बी आर अंबेडकर,  जाने जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

भारत सरकार ने 1993 में शुरू किया AFFDF 
पूर्व सैनिकों के कल्याण और पुनर्वास के लिए भारत सरकार ने 1993 में यह फंड शुरू किया था। भारतीय नौसेना, वायु सेना और थल सेना ने हमारी रक्षा करते हुए कभी भी अपने जीवन के बारे में नहीं सोचा सन 1962 की  चीन की लड़ाई, 1965 भारत पाकिस्तान युद्ध 1971 कारगिल युद्ध और 1998 के दौरान भारतीय सेना ने अपने कई जवान खोए थे।

जानें भारतीय न्यायिक प्रक्रिया को कितना सुदृढ़ बनाती हैं फास्ट ट्रैक अदालतें 

कैसे करें योगदान
नेशनल Armed Forces Flag Day, फंड वैसे तो पूरे साल यह कंट्रीब्यूशन चलता रहता है पर इस दिन यह बहुत ही खास है। आप भारतीय सैनिकों के लिए योगदान PAYTM, UPI के माध्यम से कर सकते हैं। 

PAYTM नंबर 8800 4621 75 

Upi armedforcesflagdayfund@sbi
       armedforcesflagdayfund@icci

लिंक पर क्लिक करें..
http://ksb.gov.in/DonateAFFDF.htm

नेशनल Armed Forces Flag Day के दिवस पर चंडीगढ़ में सैनिक और अर्धसैनिक कल्याण राज्य मंत्री श्री ओमप्रकाश यादव ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर को Armed Forces Flag Day के स्टीकर भेंट के तौर पर दिए। हरियाणा के CM ने इस मौके पर डोनेशन करते हुए लोगों को प्रोत्साहित किया।

comments

.
.
.
.
.