Friday, Aug 19, 2022
-->
army-chief-general-naravane-leaves-for-israel-on-5-day-visit-amid-pegasus-controversy-rkdsnt

पेगासस विवाद के बीच सेना प्रमुख जनरल नरवणे 5 दिवसीय यात्रा पर इजराइल रवाना

  • Updated on 11/14/2021


नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे इजराइल के साथ भारत के रक्षा और सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए रविवार को पांच दिवसीय यात्रा पर यहूदी राष्ट्र के लिए रवाना हुए। सेना प्रमुख की यात्रा विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा सचिव अजय कुमार द्वारा रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीके तलाशने के लिए इजराइल की यात्रा के हफ्तों बाद हो रही है। अगस्त में तत्कालीन वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने भी इजराइल की यात्रा की थी। 

न्यायपालिका की स्वतंत्रता, सत्यनिष्ठा की सभी स्तरों पर रक्षा करना बेहद जरूरी : CJI रमण

सेना ने एक ट्वीट कर कहा, 'सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे इजराइल की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए। इस दौरे का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक रक्षा सहयोग को और बढ़ावा देना है।’’ अधिकारियों ने कहा कि जनरल नरवणे दोनों देशों के बीच समग्र सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए इजराइल के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ व्यापक बातचीत करेंगे।      

पेगासस मामला अब संसद में उठाने का मतलब नहीं : नकवी 
केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा के उपनेता मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को कहा कि पेगासस मामला ‘बिना तर्क एवं तथ्य’ का मुद्दा है जिसे संसद में उठाने का कोई मतलब नहीं है और संसदीय कार्यवाही को आगामी विधानसभा चुनावों से जोडऩे की कोशिश करना ठीक नहीं है। उन्होंने ‘पीटीआई’ को दिए एक साक्षात्कार में यह भी कहा कि संसद के इस शीतकालीन सत्र में दोनों सदनों में आसन के फैसलों के आधार पर सरकार हर विषय पर चर्चा करने के लिए तैयार है।

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आपात कदमों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अधिसूचना जारी : गोपाल राय 

नकवी ने पेगासस मामले को लेकर उस वक्त यह टिप्पणी की है जब पिछले दिनों उच्चतम न्यायालय की ओर से पेगासस मामले की जांच के लिए एक समिति बनाए जाने के फैसले के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि संसद के आगामी सत्र में भी इस मुद्दे को उठाया जाएगा। संसद के मानसून सत्र में पेगासस मामले को लेकर दोनों सदनों में कई दिनों तक हंगामा हुआ था। संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से आरंभ हो रहा है और 23 दिसंबर तक चलेगा। 

पंजाब विधानसभा चुनाव में मोगा से किस्मत आजमाएंगी अभिनेता सोनू सूद की बहन

पेगासस के मामले को फिर से उठाने की कांग्रेस की घोषणा पर नकवी ने कहा, ‘‘इन्होंने (कांग्रेस) क्या फैसला किया है, यह महत्वपूर्ण नहीं है। आसन जो फैसला करेगा या फिर सर्वसम्मति से जो फैसला होगा, उसके साथ सरकार खड़ी होगी। ये ‘जासूसी के जेम्स बॉन्ड’ के किस्से-कहानियां कब तक चलाएंगे?’’ उन्होंने जोर देकर कहा, ‘‘अब इस मुद्दे को उठाने का कोई मतलब नहीं है। मुझे लगता है जिन मुद्दों में कोई तथ्य और तर्क नहीं हो, अगर वो ऐसे अतार्किक मुद्दों को लेकर संसद में हंगामा करने का मन बनाते हैं तो उनकी मर्जी है।’’

नकवी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘पिछले सत्र में हम महंगाई पर चर्चा के लिए तैयार थे। पेगासस पर कई बार बात हुई और हर बार वो बेनकाब होते हैं। उच्चतम न्यायालय ने अपना फैसला दे दिया, चीजें स्पष्ट कर दी हैं। कांग्रेस जासूसी की ऐसी जेम्स बॉन्ड है कि जो विपक्ष में रहती है तो जासूसी का भौकाल खड़ा करती है और सत्ता में आती है तो जासूसी का जाल बिछाती है।’’

कंगना रनौत के खिलाफ DCW अध्यक्ष मालीवाल ने खोला मोर्चा, राष्ट्रपति को लिखा पत्र

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.