Tuesday, Aug 03, 2021
-->
army-chief-uae-leaves-for-saudi-arabias-visit-important-talks-will-be-held-albsnt

थलसेना प्रमुख यूएई,सऊदी अरब की यात्रा के लिये हुए रवाना, होगी अहम बातचीत 

  • Updated on 12/8/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे (MM Narwane) आज संयुक्त अरब अमीरात (यूएएई) और सऊदी अरब की छह दिनों की यात्रा पर रवाना हुए। किसी भारतीय थलसेना प्रमुख की खाड़ी क्षेत्र में रणनीतिक रूप से दो महत्वपूर्ण देशों की अब तक की यह पहली यात्रा है।     

भारत बंद का राजस्थान में रहा मिला जुला असर,आपस में भिड़े बीजेपी-कांग्रेस कार्यकर्ता

बता दें कि जनरल नरवणे की इस यात्रा से दोनों देशों के साथ भारत के बढ़ते रणनीतिक संबंध मजबूत होंगे। वहीं इससे रक्षा एवं सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग के नये आयाम खुलने की उम्मीद है। कई अरब देशों के साथ इजराइल के सामान्य हो रहे संबंधों और ईरान के शीर्ष परमाणु हथियार वैज्ञानिक मोहसिन फख्रीजादेह की हत्या से उपजी स्थिति सहित खाड़ी क्षेत्र में तेजी से घट रही घटनाओं के बीच जनरल नरवणे की यह यात्रा हो रही है।  जनरल नरवणे का पहला गंतव्य संयुक्त अरब अमीरात होगा, जहां वह वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग प्रगाढ़ करने पर चर्चा करेंगे। थल सेना ने एक बयान में कहा कि थल सेना प्रमुख जनरल नरवणे संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब की 9 से 14 दिसंबर तक की यात्रा पर रहेंगे।     

भारत बंदः देश के कुछ राज्यों में जनजीवन प्रभावित

वहीं बयान में कहा गया है कि अपनी यात्रा के दौरान, वे इन देशों के अपने समकक्षों और वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व के साथ बैठक करेंगे। यह यात्रा इस मायने में ऐतिहासिक है कि यह पहला मौका है जब कोई भारतीय थल सेना प्रमुख यूएई और सऊदी अरब की यात्रा कर रहे हैं।  थलसेना प्रमुख 13 से 14 दिसंबर तक सऊदी अरब की यात्रा करेंगे।  बयान में कहा गया है कि वह सऊदी अरब और भारत के बीच रक्षा सहयोग को सुरक्षा प्रतिष्ठानों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकों के माध्यम से आगे बढ़ाएंगे तथा रक्षा से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

भारत बंद को लेकर तेज हुई राजनीति, जावड़ेकर ने कहा- समर्थन देने वाला विपक्ष है ढोंगी

माना जा रहा है कि जनरल नरवणे रॉयल सऊदी लैंड बल के मुख्यालय और किंग अब्दुल अजीज मिलिट्री एकेडमी का भी दौरा करेंगे।  थल सेना प्रमुख के सऊदी अरब के राष्ट्रीय डिफेंस यूनिर्विसटी का दौरा करने और संस्थान के छात्रों एवं संकाय सदस्यों को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है।  विदेश मंत्री एस जयशंकर की बहरीन और यूएई की यात्रा के कुछ दिनों बाद जनरल नरवणे की खाड़ी क्षेत्र की यह यात्रा हो रही है। पिछले कुछ वर्षों में सऊदी अरब और यूएई के साथ भारत के संबंध प्रगाढ़ हुए हैं।   

 

ये भी पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.