Tuesday, Jan 31, 2023
-->
army helicopter accident leaders condolences on death of 13 including general rawat rkdsnt

Army हेलीकॉप्टर हादसा: जनरल रावत समेत 13 लोगों की मौत पर नेताओं ने जाहिर की संवेदनाएं

  • Updated on 12/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोग भारतीय वायुसेना हेलीकॉप्टर हादसे में नहीं रहे। तमिलनाडु के कुन्नूर के निकट दुर्घटना में सभी की मौत की पुष्टि हो गई है। इसके बाद भारतीय राजनीति में शोक की लहर दौड़ गई है। कई पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और मंत्रियों ने गहरी संवेदनाएं जाहिर की हैं। 

जनरल रावत की मौत बेहद दुखद : केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को तमिलनाडु में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में रक्षा प्रमुख अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की मौत को बेहद दुखद बताया। भारतीय वायु सेना ने कहा कि जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर में सवार 11 अन्य लोगों की बुधवार को तमिलनाडु में कुन्नूर के पास एक दुर्घटना में मौत हो गई।     केजरीवाल ने ट््वीट किया, ‘‘अत्यंत दुखद। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।’’ 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ट्वीट करके कहा, ‘‘यह देश के लिए एक बड़ी क्षति है।’’ सिसोदिया ने कहा कि दुर्घटना में जनरल रावत, उनकी पत्नी और अन्य रक्षार्किमयों के दुखद निधन से वह स्तब्ध और दुखी हैं। जब दुर्घटना हुई तब रावत स्टाफ कोर्स के संकाय और छात्र अधिकारियों को संबोधित करने के लिए रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज (डीएसएससी), वेङ्क्षलगटन के दौरे पर थे। 

जन्मदिन नहीं मनाएंगी सोनिया गांधी 
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्य हो जाने की वजह से बृहस्पतिवार को अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगी। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं और समर्थकों से यह अपील भी की है कि वे किसी भी तरह के जश्न से पूरी तरह दूर रहें। सोनिया गांधी बृहस्पतिवार को वह 75 साल की हो जाएंगी। 

वेणुगोपल ने ट्वीट किया, ‘‘आदरणीय कांग्रेस अध्यक्ष ने नौ दिसंबर को अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है। पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों से आग्रह किया है कि वे किसी भी तरह जश्न से बचें।’’ गौरतलब है कि तमिलनाडु में कुन्नूर के समीप बुधवार को हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों की मृत्यु हो गई। 


रावत के निधन पर चौहान ने शोक जताया
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी एवं सेना के अन्य अधिकारियों के असामयिक निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। चौहान ने ट्वीट किया, ‘‘सीडीएस का असमय इस तरह हमारे बीच से चला जाना संपूर्ण राष्ट्र के लिए अपूरणीय क्षति है। बिपिन रावत के निधन से भारत ने एक नायक को खो दिया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका सिंह रावत के असामयिक दुखद निधन से मन व्यथित है। उनकी पत्नी मध्यप्रदेश की बेटी थी।’’ चौहान ने ईश्वर से सभी दिवंगत आत्माओं की शांति एवं उनके परिजन को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है। 

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने एक बयान में तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत एवं अन्य सैन्य अधिकरियों एवं सुरक्षा र्किमयों के असामयिक निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। राज्यपाल ने कहा कि उनका निधन सेना और देश के लिए अपूरणीय क्षति है। मिश्र ने ईश्वर से उनकी आत्मा शांति प्रदान करने और परिजनों को इस दु:ख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा, ‘‘भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत व उनकी पत्नी मधुलिका रावत के निधन का समाचार दुखद है। जनरल रावत ने एक सैन्य अधिकारी के रूप में बेहतरीन कार्य किया। उनका आकस्मिक निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है। मैं उनकी आत्मा की शान्ति की प्रार्थना करता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस दुर्घटना में जान गंवाने वाले अन्य सभी सैन्यर्किमयों को भी मैं अपनी श्रद्धांजली अॢपत करता हूं। ईश्वर इन सभी के परिजनों को इस दुख की घड़ी में संबल दें।’’ 


 

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी रावत के निधान पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि जनरल रावत का आकस्मिक निधन देश के लिये एक बड़ी क्षति है।  उन्होंने ट्वीट में कहा, ‘‘ जनरल बिपिन रावत का आकस्मिक निधन देश के लिये एक बड़ी क्षति है। मैं उनके व अन्य अधिकारियों और रैंको के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं। मैं प्रार्थना करती हूं कि भगवान उन्हें इस दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करे।

 

comments

.
.
.
.
.