Monday, Jan 21, 2019

सेना व्यापक स्तर पर करेगी सुधार, इंटिग्रेटेड बैटल ग्रुप की होगी शुरूआत : थल सेना प्रमुख

  • Updated on 1/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बृहस्पतिवार को कहा कि सेना अगले कुछ महीने में व्यापक सुधार और सांगठनिक पुनर्गठन करेगी। सेना की मारक क्षमता में इजाफे के लिए समग्र योजना के तहत इंटिग्रेटेड बैटल ग्रुप (आईबीजी) शुरू करने का भी फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि सेना में आधुनिकीकरण के लिए और ज्यादा धनराशि की जरूरत है।

सेना प्रमुख ने कहा कि अगले एक साल में इनफैन्ट्री (पैदल सेना) आधुनिकीकरण और मिसाइलों, हमलावर हेलिकॉप्टरों और अन्य महत्वपूर्ण सामग्रियों की खरीदारी प्राथमिकता में होगी।  आईबीजी गठित करने के फैसले को सेना की मारक क्षमता में व्यापक स्तर पर बढ़ावा मिलने के तौर देखा जा रहा है। 

J&K पर बोेले आर्मी चीफ, 'बातचीत और आतंक नहीं चल सकते एक साथ'

इस आईबीजी में वायु शक्ति, आयुध, बख्तरबंद कोर की ताकतों सहित फौज की विभिन्न इकाइयां शामिल होंगी। पन्द्रह जनवरी को सेना दिवस से पूर्व संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए थल सेना प्रमुख ने कहा कि आईबीजी का परीक्षण मई में युद्धाभ्यास के दौरान होगा जिसके बाद इसे शुरू किया जाएगा। 

J&K: पाक ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, गोलीबारी में सेना के मेजर - बीएसएफ कांस्टेबल घायल

इससे पहले भी जनरल रावत ने पाक को चेताते हुए कहा था कि सेना ने चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर स्थिति को बेहतर तरीके से संभाला है और चिंता की कोई बात नहीं है। रावत ने अपने वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में यह भी कहा कि जम्मू- कश्मीर में स्थिति को और सुधारने की जरूरत है।

#BJP का राष्ट्रीय महाकुंभ, मिशन 2019 के लिए जीत का मंत्र देंगे मोदी-शाह

उन्होंने कहा, ‘जम्मू कश्मीर में शांति के लिए हम केवल समन्वयक हैं।’ जनरल रावत ने कहा, ‘हमने उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर स्थिति बेहतर तरीके से संभाली है।’ उन्होंने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है। अफगानिस्तान में तालिबान से अमेरिका और रूस की बातचीत पर जनरल रावत ने कहा, अफगानिस्तान में हमारे हित हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.