Thursday, Jun 17, 2021
-->
article-370-is-india-internal-matter-pakistan-foreign-minister-shah-mahmood-qureshi-kmbsnt

आखिर पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने माना J&K से 370 हटाना भारत का आंतरिक मसला

  • Updated on 5/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से बौखलाए पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने अब मान लिया है कि ये भारत का आंतरिक मसला है। पूरे इक्कीस महीने बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अनुच्छेद 370 के हटाए जाने को भारत का आंतरिक मसला कहा है। ये बयान उन्होंने एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल समा टीवी को दिए अपने इंटरन्यू में दिया है। 

बता दें कि 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को हटा दिया गया था। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेशों में विभक्त कर दिया गया। एक जम्मू कश्मीर तो दूसरा लद्दाख बन गया। जम्मू कश्मीर को विधानसभा वाला केंद्रशासित प्रदेश बनाया गया, जबकि लद्दाख बिना विधानसभा के केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया। 

कोरोना काल में भारत को मिली ग्लोबल कम्युनिटी से ये मदद, टूटी 16 साल पुरानी नीति

पाकिस्तान लगातार उठा रहा था इस फैसले के खिलाफ आवाज
भारत के इस कदम के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ था। वो लगातार वैश्विक मंचों और विश्व की बड़ी ताकतों से इस मुद्दे पर मध्यस्थता करने का अनुरोध करता रहा है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हो या बड़े वैश्विक मंच पाकिस्तान ने हमेशा से ये कोशिश की है कि बाहरी शक्तियां भारत के इस आंतरिक मसले पर दखल दें। हालांकि सभी की ओर से इसे भारत का आंतरिक मसला ही बताया गया। 

बिल गेट्स और मेलिंडा ने शादी के 27 साल बाद किया अलग होने का फैसला

महमूद कुरैशी ने दिया ये बयान 
अब जब अनुच्छेद 370 को हटाए करीब दो साल होने को आए हैं और पूरा विश्व के एक महामारी से जूझ रहा है, तब पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने ये बड़ा बयान दिया है। उन्होंने पाकिस्तान के एक टीवी न्यूज चैनल समा टीवी पर कहा कि 370 हटाना भारत का आंतकरिक मसला है। इस पर वहां की सुप्रीम कोर्ट भी सुनवाई कर रही है। इस फैसले को कोर्ट में चुनौती दी गई है। कश्मीर में जो बी कदम उठाए गए उसके खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया हुई। चाहे 370 को हटाना हो या 35A को। भारत का ही एक बहुत बड़ा तबका मानता है कि इन फैसलों से हिंदुस्तान ने पाया कम है और खोया ज्यादा है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.