Monday, Jan 21, 2019

कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आधारित सर्जरी भारत में लॉन्च

  • Updated on 12/16/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। युवा चिकित्सा स्नातकों को सर्जरी का प्रशिक्षण देने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस) आधारित ‘ओपन ऑर्थोपेडिक सर्जरी सिम्युलेटर’ की देश से शुरुआत की गई है। चिकित्सकों का कहना है कि यह तकनीक भारतीय परिस्थितियों के लिहाज से काफी बेहतर है जहां चिकित्सक और मरीज के बीच अनुपात विश्वभर में सबसे कम है।

इससे ऐसा वातावरण बनाने में सहायता मिलेगी जहां केवल प्रशिक्षित हाथ ही सर्जरी करते हैं। मेड अचीवर्स एकैडमिक काउंसिल और लैब इंडिया हेल्थकेयर द्वारा लॉन्च यह तकनीक कुछ मेडिकल कॉलेजों में स्नातक तथा परास्नातक स्तर पर उपलब्ध होगी।

दिल्ली HC ने ऑक्सीटोसिन पर लगी रोक को किया रद्द, इस इलाज में आता है काम

 मेड अचीवर्स के संस्थापक तथा प्रबंध निदेशक डॉक्टर हर्षा वर्धन ने बताया, ‘‘कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित सिम्युलेटर का इस्तेमाल रीढ़ की हड्डी की सर्जरी, घुटने की सर्जरी, घाव भरने तथा अन्य प्रकार की सर्जरी में किया जाएगा। इससे यकीनन लाखों जिंदगियों को बचाने में मदद मिलेगी जो किसी खास क्षेत्र में प्रशिक्षित चिकित्सकों के आभाव में खत्म हो जाती हैं।’’

भारत में तेजी से पैर पसार रहा जीका वायरस, तीन राज्यों में 280 से अधिक मामले दर्ज

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में हिमेटोलॉजी एंड स्टेम सेल ट्रांसप्लैंट के निदेशक डॉक्टर राहुल भार्गव कहते हैं,‘‘ओपन सर्जरी सिम्युलेटर स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में अनेक लाभ देगी। उनमें से पहला और प्रमुख है कि इससे एक ऐसा वातावरण बनेगा जहां मरीजों की सर्जरी केवल कुशल चिकित्सक करते हैं।’

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.