Tuesday, Apr 13, 2021
-->
arvind kejriwal aap delhi govt reviews construction of flats for slum dwellers rkdsnt

केजरीवाल ने की झुग्गी वासियों के लिए फ्लैट निर्माण की समीक्षा

  • Updated on 4/8/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आप सरकार की पुनर्वास नीति के तहत झुग्गी वासियों के लिए फ्लैटों के निर्माण में प्रगति की बृहस्पतिवार को समीक्षा की और लाभार्थियों को उनके आवंटन में तेजी लाने के निर्देश दिए। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए 237 एकड़ भूखंड पर 89,400 फ्लैटों का निर्माण 2025 तक तीन चरणों में होना है। इन फ्लैटों का निर्माण ‘जहां झुग्गी वहीं मकान’ नीति के तहत किया जाएगा। इन फ्लैटों को झुग्गियों के पांच किलोमीटर के दायरे में बनाया जा रहा है। 

लालकिला हिंसा में आरोपी दीप सिद्धू ने अदालत में दी सफाई

दिल्ली सरकार द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, केजरीवाल ने अधिकारियों को योजना के कार्यान्वयन में आने वाली बाधाओं पर गौर करने को कहा ताकि उन्हें प्रभावी रूप से हटाया जा सके और झुग्गी-झोपडिय़ों में रह रहे परिवारों को जल्द ही उनके फ्लैटों में भेजा जा सके। दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी) के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री केजरीवाल को बताया कि इस योजना के तहत 18,084 फ्लैट 'लगभग' तैयार हो चुके हैं। 

 लाइब्रेरी खोलने के मामले में जेएनयू छात्रों के खिलाफ नोटिस, आइसा ने उठाए सवाल

समीक्षा बैठक में शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन और डीयूएसआईबी तथा दिल्ली राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (डीएसआईआईडीसी) के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। अधिकारियों ने बताया कि डीएसआईआईडीसी द्वारा 34,260 फ्लैट बनाए जा रहे हैं, जिनमें 17,660 फ्लैट तैयार हैं और 16,600 निर्माणाधीन हैं। 

सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच के खिलाफ देशमुख, महाराष्ट्र सरकार की अपील को किया खारिज

उन्होंने कहा कि 4,833 फ्लैट आवंटित किए जा चुके हैं, जबकि 7,031 फ्लैटों के आवंटन की प्रक्रिया चल रही है, जो जल्द ही पूरी हो जाएगी। बयान के अनुसार पहले चरण में दिल्ली सरकार 52,344 फ्लैटों का निर्माण कर रही है जिन्हें 2022 तक पूरा और आवंटित किया जाएगा। दूसरे चरण में करीब 18,000 फ्लैटों का निर्माण होना है।

केजरीवाल की तर्ज पर अभिषेक बनर्जी ने मांगे जनता से TMC के लिए वोट

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.