Saturday, Apr 17, 2021
-->
arvind kejriwal aap in farmers protest against modi govt sad akali agricultural laws rkdsnt

किसानों के विरोध प्रदर्शन में केजरीवाल ने मोदी सरकार, अकाली दल को लिया आड़े हाथ

  • Updated on 10/12/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सोमवार को यहां आम आदमी पार्टी (AAP) की पंजाब इकाई द्वारा आयोजित एक विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए और हाल में अस्तित्व में आए तीन केंद्रीय कृषि कानूनों को पूरी तरह से वापस लेने की मांग की। केजरीवाल ने जंतर मंतर पर पंजाब से आए कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और कहा कि कृषि कानूनों पर आप का एक बहुत स्पष्ट रुख है। 

सीतारमण की घोषणाएं ‘ऊंट के मुंह में जीरा’, GST को तर्कसंगत बनाए मोदी सरकार: कांग्रेस

दिल्ली दंगे में कोर्ट ने आरोपी को किया बरी, पुलिस पर दागे सवाल

उन्होंने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि इन तीन कानूनों को पूर्ण रूप से वापस लिया जाए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दूसरा एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) पर देश में एक कानून लाया जाना चाहिए। इस लड़ाई में पूरी दिल्ली किसानों के साथ खड़ी है और दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर मैं इस प्रदर्शन में आपका समर्थन करता हूं।’’ केजरीवाल ने कहा कि 3 कृषि कानूनों को लेकर कुछ पार्टियां राजनीति में लिप्त हैं। 

केजरीवाल की याचिका पर भाजपा नेता से दिल्ली हाई कोर्ट ने मांगा जवाब

केजरीवाल ने किसी का नाम लिये बिना कहा, ‘‘जब विधेयक तैयार किया जा रहा था तब एक राष्ट्रीय दल के नेता कमेटी में शामिल थे, और उन्होंने भाजपा को कानून बनाने के लिए बधाई दी, यह आश्वस्त किया कि विधेयक पारित हो जाए और जब विधेयक पारित हो गया वे विरोध कर रहे हैं। क्या लोग मूर्ख हैं?’’

GST काउंसिल राजस्व क्षतिपूर्ति मुद्दे पर तीसरी बार करेगी मंथन

उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने का वादा किया था, लेकिन वह उससे बिल्कुल उलट कर रही हैं जिसकी सिफारिश इसमें की गई थी। उन्होंने कहा, ‘‘जब वे वोट मांगने आए थे तो उन्होंने कहा कि वे स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करेंगे, लेकिन जीतने के बाद उन्होंने क्या किया? वे एमएसपी हटा रहे हैं। जब हमारी सरकार दिल्ली में बनी थी, तो सरकारी स्कूलों और अस्पतालों का बुरा हाल था। तो हमने क्या किया? हमने उन्हें बंद नहीं किया, हमने उन्हें सुधारा। भाजपा ने इस देश के किसानों के साथ विश्वासघात किया है।’’ 

कोरोना की मार : खान मार्केट, कनॉट प्लेस जैसे इलाकों में औसत मासिक किराया हुआ कम

केजरीवाल के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह, आप सांसद भगवंत मान और पार्टी के अन्य विधायक प्रदर्शन में शामिल हुए। तीन कानून- कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा करार अधिनियम -2020, कृषक उत्पाद व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन एवं सरलीकरण) अधिनियम 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम 2020- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी मिलने के बाद 27 सितंबर को प्रभावी हो गए हैं। 

राहुल गांधी ने VVIP विमानों की खरीद को लेकर पीएम मोदी पर साधा निशाना

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.