Monday, Oct 25, 2021
-->
arvind kejriwal aap says will help in finding missing farmers 115 names list released rkdsnt

केजरीवाल बोले- लापता किसानों का पता लगाने में करेंगे पूरी मदद, 115 नामों की सूची जारी

  • Updated on 2/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार 26 जनवरी की हिंसा के बाद से लापता चल रहे किसानों की तलाश में मदद करेगी तथा जरूरत पडऩे पर उप राज्यपाल और केन्द्र से भी संपर्क करेगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने यहां 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा के मामले में विभिन्न जेलों में बंद 115 लोगों के नामों की सूची भी जारी की है। 

कांग्रेस बोली- नए कृषि कानूनों को प्रतिष्ठा का सवाल बनाए बिना वापस ले मोदी सरकार

उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘ हम 115 प्रदर्शनकारियों के नामों की सूची जारी कर रहे हैं, जिन्हें गणतंत्र दिवस पर ङ्क्षहसा के संबंध में पुलिस ने गिरफ्तार किया था और जो विभिन्न जेल में बंद हैं। हमारी सरकार लापता हुए प्रदर्शनकारियों का पता लगाने का हर संभव प्रयास करेगी और जरूरत पडऩे पर मैं उप राज्यपाल और केन्द्र सरकार से बातचीत करूंगा।’’ 

मोदी सरकार का बजट 2021 देश के एक फीसदी लोगों के लिए : राहुल गांधी

संयुक्त किसान मोर्चा की कानूनी टीम के एक प्रतिनिधि दल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की और 29 लापता किसानों के नामों की सूची उन्हें सौंपी। इसमें किसानों के प्रदर्शन के खिलाफ कथित साजिश की न्यायिक जांच कराने और जेल में बंद लोगों की जांच के लिए चिकित्सकीय बोर्ड के गठन की मांग भी की गई है। मुख्यमंत्री ने न्यायिक जांच की मांग पर कोई टिप्पणी नहीं की। 

शिक्षाविदों के ग्रुप ने कृषि कानूनों के खिलाफ खोला मोर्चा, मोदी सरकार निशाने पर

केजरीवाल ने कहा कि 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ हिंसा के मामले में 115 लोग जेल में बंद हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा संभव है कि जो लापता हैं, उनमें से कई लोगों को लाल किले पर अफरा-तफरी वाली स्थिति पैदा करने के मामले में गिरफ्तार किया गया हो और उसके बाद वे अपने परिवारवालों से संपर्क नहीं कर पाए हों। हम 115 लोगों की इस सूची को नाम, आयु और पते के साथ जारी कर रहे हैं ताकि उनके परिवार के लोग उन्हें पहचान सकें।‘‘ 

मोदी सरकार के बजट 2021 को लेकर घोर निराश नजर आए पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम

पिछले कुछ दिनों से कई लोग और किसान संगठन ‘लापता’ किसानों के मामले को लेकर मुख्यमंत्री के पास पहुंचे हैं। केजरीवाल ने आश्वासन दिया कि वे उन प्रदर्शनकारियों का पता लगाने की कोशिश करेंगे, जिनके बारे में अब भी कोई जानकारी नहीं है और वे उन्हें उनके परिवार से मिलाएंगे। 

 सिंघू बार्डर पर सीमेंट के अवरोधों में लोहे की छड़ें लगाई गईं, अस्थायी दीवार बनेगी

गौरतलब है कि केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की किसान संगठनों की मांग के समर्थन में 26 जनवरी को किसानों ने ट्रैक्टर परेड निकाली थी और इस दौरान किसानों और पुलिस के बीच झड़पें हुई थीं। दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों ने दावा किया था कि 26 जनवरी के दिन ङ्क्षहसा के बाद से कई लोग लापता हैं। वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा है कि ङ्क्षहसा के मामले में वह अब तक 122 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। 

 

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

 


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.