Friday, Dec 06, 2019
arvind kejriwal chhath ghat and haryana punjab stubble delhi pollution

दिल्ली: CM केजरीवाल को मिली बड़ी जीत, इन गंभीर मुद्दों पर किया था संघर्ष

  • Updated on 11/1/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार को पूर्वांचल के लोगों को छठ पूजा के लिए राष्ट्रीय राजधानी के कालकाजी (Kalkaji) में घाट बनाए जाने की अनुमति मिलने पर बधाई दी। इससे पहले कालकाजी में दिल्ली नगर निगम के पार्क में ‘घाट’ बनाने की अनुमति नहीं दी गई थी। आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह (Sanjay Singh) ने पार्टी के अन्य नेताओं के साथ गुरुवार को थोड़ी देर के लिए दक्षिण दिल्ली के ग्रेटर कैलाश (Greater Kailash) में धरना दिया था। इसके बाद अधिकारियों ने घाट बनाने की अनुमति दे दी थी।

छठ (Chhath) आयोजन को लेकर ग्रेटर कैलाश (Greater Kailash) विधानसभा इलाके में गुरुवार को आप (AAP) और भाजपा (BJP) के लोगों में सियासी भिड़ंत हो गई थी। छठ घाट (Chhath Ghat) बनाने और छठ पूजा आयोजन की तैयारियां शुरू करने के लिए गए आप पार्टी (AAP Party) के नेताओं ने भाजपा पर घाट निर्माण को लेकर "गंदी राजनीति" करने का आरोप भी लगाया था।

Delhi Pollution: सिरदर्द, खांसी और दम फूलने की बढ़ीं शिकायतें, जानें क्या है आज का AQI

सीएम केजरीवाल (CM Kejriwal) ने ट्वीट कर कहा, "कल दिल्ली में दो महत्वपूर्ण मुद्दों पर संघर्ष हुआ- पहला, GK में कुछ लोग पूर्वांचल भाइयों के छठ के लिए घाट नहीं बनने दे रहे थे। पूर्वांचली भाइयों ने साथ संघर्ष किया और अंत में आपकी जीत हुई, और अहंकार की हार। घाट अब बन रहा है। बधाई।" 

छठ उत्सव मुख्यत: बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग (पूर्वांचली) मनाते हैं। चार दिवसीय छठ उत्सव गुरुवार को शुरू हो गया और इसके अंतिम दो दिनों में श्रद्धालु पूजा करेंगे और सुबह तथा शाम में नदी या अन्य जल निकायों में डुबकी लगाकर भगवान सूर्य को अर्घ्य देंगे। पूजा के लिए गड्ढे खोदने के बाद इनमें पानी भर कर अस्थायी "घाट" बनाए गए हैं।

दिल्लीः छठ घाट बनाने को लेकर AAP- BJP आमने सामने, धरने पर बैठे विधायक

वहीं, जहरीली होती जा रही दिल्ली (Delhi) की हवा पर अरविंद केजरीवाल ने हरियाणा सीएम (Haryana CM) और पंजाब सीएम (Punjab CM) के बारे में ट्वीट कर कहा कि खट्टर और कैप्टन सरकारें अपने किसानों को पराली जलाने पर मजबूर कर रहीं हैं जिसकी वजह से दिल्ली में भारी प्रदूषण है। उन्होंने कहा, "कल पंजाब और हरियाणा भवन पर लोगों ने प्रदर्शन कर वहां की सरकारों के प्रति अपना रोष प्रकट किया।"

दिल्ली के मुख्य सचिव ने 'प्रदूषकों' पर भारी जुर्माना लगाने के दिए निर्देश

दरअसल, हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में हो रही बढ़ोतरी और राज्य सरकार द्वारा कोई कठोर कदम न उठाने के विरोध में आम आदमी पार्टी ने हरियाणा और पंजाब भवन के सामने विरोध प्रदर्शन किया। आप नेताओं ने तय किया कि आप की महिला विंग, गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर उन्हें फूल भेंट कर प्रदूषण रोकने का आग्रह करेंगे। विरोध प्रदर्शन में  प्रदेश संयोजक दिल्ली सरकार (Delhi Government) के मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) के अलावा पार्टी के दर्जनों विधायक, पार्षद के साथ साथ संगठन पदाधिकारियों एवं सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

comments

.
.
.
.
.