Tuesday, Nov 30, 2021
-->
arvind kejriwal election promises for farmers punjab compensation 30 april if govt formed rkdsnt

केजरीवाल ने पंजाब के किसानों के लिए किए चुनावी वादे, कहा- AAP सरकार बनी तो ...

  • Updated on 10/28/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पंजाब दौरे पर आए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज मानसा में किसानों के साथ वार्ता के दौरान कई घोषणाएं दी। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में हमारी सरकार बनती है, तो हम एक अप्रैल के बाद किसी भी किसान को खुदकुशी नहीं करने देंगे। आजादी के 70 साल हो गए, लेकिन इन पार्टियों व नेताओं की नीयत खराब थी। ऐसा नहीं है कि यह हो नहीं सकता। हमने दिल्ली में सरकारी स्कूल, अस्पताल, बिजली, पानी और सड़कें ठीक करके दिखाया है, अब पंजाब में भी करके दिखाएंगे। 

आर्यन खान को जमानत मिलने के बाद नवाब मलिक बोले- पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त

पप्पू यादव बोले- पूर्व CAG विनोद राय को माफी नहीं, फांसी की सजा होनी चाहिए

‘आप’ संयोजक केजरीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री चन्नी ने बेमौसम बारिश और गुलाबी सुंडी से बर्बाद फसलों का मुआवजा देने का वादा किए थे, लेकिन नही दिए। मेरी सभी किसानों से हाथ जोड़कर विनती है कि अगर मुआवजा नहीं मिलता है, तो आप खुदकुशी मत करना। मार्च में हमारी सरकार बनेगी, तो हम 30 अप्रैल तक मुआवजा आपके खाते में डाल देंगे। अगर आम आदमी पार्टी को पंजाब में मौका मिलता है, तो खेती को इज्जत और मुनाफे का धंधा बनाएंगे।

कांग्रेस के खिलाफ चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर के बयान से भाजपा उत्साहित

केजरीवाल ने कहा कि पूरे देश में कहीं से भी अगर खबर आती है कि किसान ने खुदकुशी कर ली है, तो बहुत तकलीफ होती है। सभी आम जनता को तकलीफ होती है। चाहे पंजाब हो, चाहे हरियाणा हो, चाहे मध्यप्रदेश हो, चाहे महाराष्ट्र हो, कहीं पर भी अगर गरीब किसान आत्महत्या करता है, तो बड़ी तकलीफ होती है। आज अगर आजादी के 70 साल बाद भी हमारे किसानों को खुदकुशी करनी पड़ रही है, तो यह शर्म की बात है। ज्यादा दुख की बात यह है कि किसानों की खुदकुशी की तकलीफ मेरे को होती है, आपको होती है, लेकिन इन नेताओं को तकलीफ नहीं होती है। इन पार्टियों को तकलीफ नहीं होती है। चाहे जितने भी किसान मर जाएं, चाहे जितने भी किसान खुदकुशी कर लें। मुझे लगता है कि पिछले एक साल से सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर किसानों का दुनिया का सबसे बड़ा धरना चल रहा है। दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा धरना चल रहा है। 11 महीने से उपर हो गए और किसान बॉर्डर पर बैठे हुए हैं। अब तक 600 से अधिक किसान अपनी सहादत दे चुके हैं। लेकिन इन पार्टियों और इन नेताओं को कोई फर्क नहीं पड़ता है। 

कोर्ट ने मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह के खिलाफ वारंट जारी किया

केजरीवाल ने एलान करते हुए कहा कि मैं पूरी जिम्मेदारी के साथ आम आदमी पार्टी की ओर से आपको यह विश्वास दिलाता हूं कि फरवरी महीने में विधानसभा चुनाव है और मार्च के महीने में नतीजे आ जाएंगे। एक अप्रैल के बाद से हम लोग पंजाब के अंदर किसी किसान को खुदकुशी नहीं करने देंगे। यह हमारी जिम्मेदारी है। इसके लिए जो कुछ करना पड़ेगा, हम लोग करेंगे। लेकिन अब बहुत हो गया। 70 साल हो गए। इसका मतलब यह है कि इन पार्टियों की नीयत खराब थी। ऐसा नहीं कि यह हो नहीं सकता। ये पहले कहा करते थे कि सरकारी स्कूल ठीक नहीं हो सकते। हमने दिल्ली में करके दिखा दिया। पहले कहते थे कि सरकारी अस्पताल ठीक नहीं हो सकते। हमने दिल्ली में करके दिखा दिया। मैंने दिल्ली में जब पहला चुनाव लड़ा और मैं कहा, मैं बिजली फ्री कर दूंगा, तो सभी पार्टी वाले मेरा मजाक उड़ाते थे। दिल्ली में यह भी करके दिखाया। आज मैं आपसे वादा करके जा रहा हूं कि एक अप्रैल से पंजाब के अंदर कोई किसान खुदकुशी नहीं करेगा। किसी किसान को हम खुदकुशी नहीं करने देंगे। 

प. बंगाल पेगासस जांच आयोग का कामकाज जारी, SC के आदेश में इसका जिक्र नहीं: समिति सदस्य

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं चन्नी साहब से अपील करना चाहता हूं कि आप भी फसल की जो लागत है, कम से कम उस लागत को किसानों को दें। मैं पंजाब के किसानों से कहना चाहता हूं कि अगर चन्नी साहब आपको अपकी फसल की लागत नहीं देते हैं, तो मेरी आप सभी से हाथ जोड़कर विनती है कि खुदकुशी मत करो। हमें भी आपकी खुदकुशी की तकलीफ होती है। आप हमें अपना बेटा और छोटा भाई मान लो। मैं समझता हूं कि किसान अगर फसल न लगाएं, तब भी चल जाता है, लेकिन अगर पैसा खर्च करके फसल लगाएं और फसल बर्बाद हो जाए, तो किसान कहीं के नहीं रह जाते हैं। इसलिए किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो जाता है। मैं सभी पंजाब के किसानों से अपील करता हूं कि आप आत्महत्या मत करना। मार्च में हमारी सरकार बनेगी। अगर चन्नी साहब पूरा मुआवजा नहीं दिया, तो 30 अप्रैल तक आपके खाते में पूरा मुआवजा चला जाएगा।  

पेगासस जांच की निगरानी पर जस्टिस रवींद्रन बोले- सुप्रीम कोर्ट के संदेश का इंतजार

इसके अलावा, जिन मजदूरों ने खेत में काम किया और फसल बर्बाद हो गई, तो जमींदार उन मजदूरों को भी पैसा नहीं दे पाता है। मैं उनसे भी कहना चाहता हूं कि आप भी चिंता मत करो। आपको भी उचित मुआवजा दिया जाएगा। हम मार्च के महीने में किसान जत्थेबंदियों के साथ बैठेंगे, जितनी आपकी लागत है, उसका मुआवजा हम 30 अप्रैल तक दे देंगे। अगर हम दिल्ली वालों के साथ मिलकर दिल्ली के सरकारी स्कूल, सरकारी अस्पताल बदल सकते हैं, दिल्ली की बिजली, पानी और सड़कें बदल सकते हैं, तो पंजाब के लोगों के साथ मिलकर पंजाब की खेती भी बदल सकते हैं। आपको यकीन दिलाना चाहता हूं कि जब पंजाब के अंदर मौका मिलेगा, तो खेती को इज्जत का धंधा बनाएंगे। खेती का मुनाफे का धंधा बनाएंगे। इसको लेकर हम लोग बहुत बड़ी योजना बना रहे हैं। इस दौरान किसानों ने ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल के समक्ष कई सुझाव भी रखे। जिनमें से कई सुझाव बहुत ही अच्छे थे और ‘आप’ संयोजक ने सरकार बनने के बाद उन्हें पंजाब में लागू करने का भरोसा दिया।

नोटबंदी में फली-फूली Paytm लाएगी IPO, विजय शर्मा बोले- यह भारत का युग

comments

.
.
.
.
.