Thursday, Nov 14, 2019
arvind kejriwal government now ready to implement pm kisan scheme of center bjp govt

केजरीवाल सरकार अब केंद्र की पीएम किसान योजना लागू करने को तैयार

  • Updated on 10/21/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार प्रदेश में केंद्र की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना लागू करने को राजी हो गई। अधिकारी ने यह जानकारी दी है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6,000 रुपये का आय समर्थन उपलब्ध कराया जाता है। 

केजरीवाल सरकार ने हजामों के कल्याण के लिए उठाया खास कदम

इस योजना की शुरुआत लोकसभा चुनाव से पहले फरवरी में की गई थी। योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों के खातों में तीन बराबर किस्तों में कुल 6,000 रुपये की राशि डालती है। अभी तक इस योजना का लाभ सात करोड़ किसानों को मिल चुका है। लेकिन पश्चिम बंगाल और दिल्ली सरकार ने योजना को लागू करने से इनकार कर दिया था। 

केजरीवाल सरकार सम-विषम योजना के लिए किराए पर लेगी 2000 CNG बसें

कृषि मंत्रालय में संयुक्त सचिव विवेक अग्रवाल ने कहा कि काफी ना नुकुर के बाद दिल्ली सरकार योजना को लागू करने को तैयार हो गई है। उन्होंने 11,000 किसानों के नाम भेजे हैं। अग्रवाल इस योजना के प्रभारी भी हैं। उन्होंने कहा कि मंत्रालय इस राशि को हस्तांतरित करने के लिए राज्य सरकार की ओर से स्वत: पैसा डालने को लेकर सहमति का इंतजार कर रहा है। 

असम के NRC समन्वयक हजेला का तत्काल मप्र तबादला करने का निर्देश

सूत्रों का कहना है कि दिल्ली सरकार इस योजना को लागू करने के लिए इसलिए तैयार हुई है क्योंकि ऐसा नहीं करने पर उसे किसानों की नाराजगी का सामना करना पड़ता। दिल्ली में विधानसभा चुनाव अगले साल जनवरी मध्य में होने हैं। अग्रवाल ने कहा, ‘‘हमें पश्चिम बंगाल के कई किसानों के अभी आवेदन मिले हैं। हम उनके आवेदन पर आगे कार्रवाई नहीं कर सकते क्योंकि राज्य सरकार की ओर से मंजूरी नहीं मिली है।’’  

गहलोत बोले- सिर्फ मोदी-मोदी बोलने से देश का काम नहीं चलने वाला

उन्होंने बताया कि योजना के तहत सात करोड़ किसानों को पहली किस्त, 5.6 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त और 3.2 करोड़ किसानों को तीसरी किस्त के रूप में कुल 32,000 करोड़ रुपये पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

 जावड़ेकर ने एयर इंडिया की बर्बादी के लिए प्रफुल्ल पटेल को ठहराया जिम्मेदार

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.