Thursday, Feb 27, 2020
arvind kejriwal will swear in as cm tomorrow traffic police issued advisory

केजरीवाल कल लेंगे CM पद की शपथ, प्रशासन ने आम लोगों को किया आमंत्रित

  • Updated on 2/15/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में भारी बहुमत से जीत दर्ज करने के बाद 16 फरवरी को आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) एक बार फिर सीएम पद की शपथ लेंगे। जिसके लिए राम लीला ग्राउंड (Ram Leela Ground) में तैयारी जोरों पर है। इसी बीच सामान्य प्रशासन विभाग ने एक एडवायजरी जारी की है। जिसमें आम लोगों को सीएम के शपथ समारोह में आमंत्रित किया गया है।

 





 

शपथ लेना रह गया बाकी
बता दें कि दिल्ली की 70 में से 62 सीटों पर विजय लहराने के बाद अब राष्ट्रपति ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर अरविंद केजरीवाल की नियुक्ति कर दी है। इस बाबत अधिसूचना जारी होने के बाद यह भी साफ हो गया है कि अब पुराने चेहरे ही मंत्रिमंडल में रहेंगे और सरकार का कामकाज संभालेंगे। हालांकि उनकी नियुक्ति शपथ लेने के साथ ही औपचारिक तौर पर मानी जाएगी।  

दिल्ली: 18 से शुरू हो सकता है विधानसभा का पहला सत्र, गोयल को फिर मिलेगी अध्यक्ष की जिम्मेदारी?

मंत्रिपरिषद का त्यागपत्र
इससे पहले अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल ने जो त्यागपत्र भेजे उसे स्वीकार कर लिया गया। जारी अधिसूचना में कहा कि भारत के राष्ट्रपति ने तत्काल प्रभाव से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी मंत्रिपरिषद का त्यागपत्र स्वीकार कर लिया है। तथापि वह नए मुख्यमंत्री के पद की शपथ लेने तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करते रहेंगे। राष्ट्रपति भवन से फाइल पर मंजूरी के बाद गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव अनुज शर्मा ने यहअधिसूचना जारी की। 

साथ ही एक और अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि राष्ट्रपति, अरविंद केजरीवाल को उस तारीख से जब वह अपने पद की शपथ लेंगे दिल्ली सरकार का मुख्यमंत्री नियुक्त करते हैं। राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री की सलाह पर मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम को मंत्री के रूप में नियुक्त करते हैं, जब वे अपने पद की शपथ लेंगे।

BJP नेताओं को 'गोली मारो' और 'भारत-पाकिस्तान' जैसे भाषण नहीं देने चाहिए थे- शाह

इसलिए नहीं होगी कोई महिला मंत्री
रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री का पद रविवार को संभालने जा रहे हैं। इसकी जोर शोर से तैयारियां भी चल रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राकांपा प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, बीजद नेता नवीन पटनायक, द्रमुक नेता स्टालिन समेत कई नेताओं ने केजरीवाल को इस ऐतिहासिक जीत की बधाई दी और खुद केजरीवाल को ममता, उद्धव, हेमंत सोरन ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में बुलाया था लेकिन केजरीवाल ने किसी को आमंत्रित नहीं किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.