Ashes Series Marnus Labuschagne created history became the 5th batsman of the world to do so

Ashes Series: ब्रेडमैन के सूची में शामिल हुए लाबुशाने, बने ऐसा करने वाले दुनिया के 5वें बल्‍लेबाज

  • Updated on 8/25/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ऑस्ट्रेलियाई (Australia) बल्लेबाज मार्नुस लाबुशाने (Marnus Labuschagne) ने इंग्लैंड (England) के खिलाफ चल रहे एशेज सीरीज (Ashes Series) के तीसरे टेस्ट (3rd Test) में खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। लाबुशाने ने वैसे तो इस मैच की दूसरी पारी में 80 रनों की पारी खेली, लेकिन इसी के साथ वे सर डॉन ब्रेडमैन (Don Bradman), जस्टिन लैंगर (Justine Langer), गॉर्डन ग्रीनिज (Gordon Greenidge) और मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के स्पेशल पूल में शामिल हो गए हैं। 

ENG vs AUS: रूट- डेनली से है इंग्लैंड को उम्मीद, ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए चाहिए 7 विकेट

विशिष्ट बल्लेबाजों की सूची में शामिल हुए लाबुशाने

दरअसल लाबुशाने उन विशिष्ट बल्लेबाजों की सूची में शामिल हुए हैं जिन्होंने दोनो पारियों में विपक्षी टीम की एक पारी से अधिक रन बनाए। लाबुशाने ने इस टेस्ट की पहली पारी में 74 और दूसरी में 80 रन बनाए। वहीं इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में सिर्फ 67 रन बना पाई थी। इंग्लैंड का एशेज सीरीज में ये पिछले 71 सालों में सबसे कम स्कोर रहा। ऐसे में लाबुशाने के नाम ये विशिष्ट रिकॉर्ड हो गया। वे ये उपलब्धि हासिल करने वाले विश्व के 5वें बल्लेबाज हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के चौथे बल्लेबाज हैं।

IND vs WI: दूसरी पारी में विराट-रहाणे ने जड़ा अर्धशतक, टीम इंडिया की 260 रनों की बढ़त

इस सूची में शामिल हैं डॉन ब्रेडमैन 

बता दें कि ब्रैडमैन ने 1948 में भारत के खिलाफ 132 और नाबाद 127 रन की पारी खेली थी जबकि भारतीय टीम 125 रन पर आउट हो गई थी। वहीं वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज ने इंग्लैंड के खिलाफ 1976 में 134 और 101 रन बनाए थे जबकि इंग्लैंड की टीम 71 रन पर आउट हुई थी। इसी तरह हेडन ने 2002 में ब्रिसबेन में इंग्लैंड के खिलाफ 197 और 103 रनों की पारियां खेली जबकि इंग्लैंड की टीम 79 रन पर आउट हुई थी। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने साल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ ये कारनामा किया था। लैंगर ने इस मैच की दो पारियों में 191 और 97 रन बनाए वहीं पाकिस्तान की पारी सिर्फ 72 रन पर आउट हो गई थी। अब इस पूल में लाबुशाने का नाम भी जुड़ गया है।

#Lata के गाने से मशहूर हुई महिला संग #Himesh ने गाया #Song, देखें #ViralVideo

एशेज में शानदार फॉरेम में हैं लाबुशाने

25 वर्षीय लाबुशाने के लिए ये सीरीज भी शानदार रही है। दूसरे टेस्ट की पहली पारी में स्टीव स्मिथ के चोटिल होकर बाहर हुए तो लाबुशाने को कनक्शन सब्सटिट्यूट बल्लेबाज के तौर पर शामिल किया गया। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में वे पहले ऐसे खिलाड़ी बने थे। इस टेस्ट की दूसरी पारी में लाबुशाने ने 59 रन बनाए। फिर इस टेस्ट की दोनों पारियों में भी उनके बल्ले से अर्द्धशतक निकले। ऐसे में उन्होंने लगातार 3 पारियों में 3 अर्द्धशतक जमाए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.