Tuesday, Feb 18, 2020
ashok gehlot rajasthan shaheen bagh  caa congress bjp amit shah

राजस्थान: गहलोत सरकार ने किया विधानसभा से CAA के खिलाफ प्रस्ताव पास

  • Updated on 1/25/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में इस समय दिल्ली के शाहीनबाग (Shaheen bagh) से बिहार (Bihar) के पटना तक नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन चल रहे हैं। लोग सड़कों पर हैं और कांग्रेस (Congress) समेत अन्य विपक्षी दल इसका जोरदार विरोध कर रहे हैं। अब पंजाब के बाद कांग्रेस की राजस्थान (Rajasthan) सरकार भी सीएए के खिलाफ प्रस्ताव ला चुकी है। इससे पहले केरल में पिनराई  विजयन (Pinarayi Vijayan) सरकार ने भी सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पास कर दिया था। 
भारत और ब्राजील ने संबंधों को मजबूत बनाने पर जोर देने के लिए 15 समझौते पर हस्ताक्षर किये

अमित शाह भी कर चुके हैं ऐलान
वहीं दूसरी  तरफ केंद्र सरकार की तरफ से गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) और प्रधानमंत्री मोदी भी साफ कह चुके हैं किसी भी स्थिति में सीएए को वापस नहीं होगा। उनका कहना है कि यह बिल नागरिकता लेने नहीं देने के लिए है। कांग्रेस ने इसके लिए अब एक रास्ता निकाल लिया है और वह अपनी सरकार वाले राज्यों में इसके खिलाफ प्रस्ताव ला रही है। 
Sharjeel Imam के Viral Video पर भड़की BJP, कहा- शाहीन बाग नहीं, तौहीन बाग है

पंजाब में भी लाया गया प्रस्ताव
बता दें इससे पहले कांग्रेस पंजाब (Punjab) में भी सीएए के खिलाफ प्रस्ताव ला चुकी है। कांग्रेस के अलावा केरल (Kerala) की पिनरायी विजयन सरकार ने भी नागरिकता संशोधन कानून पर अपना स्टैंड लेते हुए सीएए का केरल में विरोध किया है और सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पास किया है।
CAA के खिलाफ केरल विधानसभा में पारित हुए प्रस्ताव पर राज्यपाल ने दी प्रतिक्रिया

देशभर में हो रहे हैं प्रदर्शन
देश में इस समय सीएए को लेकर कई जगह प्रदर्शन (Protest) हो रहे हैं। दिल्ली के शाहीनबाग से देश कौने-कौने में लोग इस बिल के खिलाफ सड़कों पर हैं। और पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से लोग इसका विरोध कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि सरकार इस बिल के जरिए मुस्लिमों (Muslim) और दलितों (Dalit) की नागरिकता छीनना चाहती है। वहीं सरकार कह रही है कि यह बिल किसी की नागरिकता लेने नहीं देने के लिए लाया गया है।   

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.