Tuesday, Aug 16, 2022
-->
ashok lavasa resigns as election commissioner disagreed pm modi case code of conduct rkdsnt

कभी सरकार के निशाने पर रहे लवासा ने चुनाव आयुक्त के रूप में दिया इस्तीफा

  • Updated on 8/18/2020


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया और वह जल्द ही एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के उपाध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारी संभालेंगे। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि लवासा ने राष्ट्रपति भवन को अपना इस्तीफा भेज दिया तथा 31 अगस्त को उन्हें कार्यमुक्त करने का अनुरोध किया है।

फेसबुक को लेकर फिर बोले राहुल- लोकतंत्र से छेड़छाड़ नहीं होने देंगे

बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान लवासा ने आचार संहिता को लेकर पीएम मोदी मामले में असहमति जताई थी। इसके बाद लवासा  और उनकी फैमिली के खिलाफ आयकर विभाग के नोटिस आ गए थे। इसको लेकर विपक्ष ने सवाल भी उठाए थे। सोशल मीडिया में इस मसले पर खूब बहस हुई।

SYL नहर पर बोले कैप्टन अमरिंदर- पानी साझा किया तो जल जाएगा पंजाब

उन्होंने बताया कि वह सितम्बर में फिलीपीन स्थित एडीबी में पद ग्रहण करेंगे। बहुपक्षीय एजेंसी एडीबी ने पिछले महीने एक बयान में कहा था, ‘‘एडीबी ने अशोक लवासा को निजी क्षेत्र के संचालन और सार्वजनिक-निजी भागीदारी के लिए उपाध्यक्ष नियुक्त किया है।’’ लवासा को अक्टूबर 2022 में सेवानिवृत्त होना था और वह ऐसे दूसरे चुनाव आयुक्त है जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही इस्तीफा दे दिया। 

कोरोना संकट में यूनिवर्सिटी परीक्षाओं को लेकर UGC ने सुप्रीम कोर्ट में रखा अपना पक्ष

अशोक लवासा की ADB में नियुक्ति, अब कौन बनेगा अगला मुख्य चुनाव आयुक्त?

इनसे पहले 1973 में सीईसी नागेन्द्र सिंह ने हेग में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त होने के बाद इस्तीफा दे दिया था। उनका इस्तीफा ऐसे समय में सामने आया है जब चुनाव आयोग कोरोना वायरस महामारी के बीच बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी कर रहा है। एक नौकरशाह लवासा 23 जनवरी, 2018 को चुनाव आयुक्त बने थे और वह मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनने की कतार में भी थे। 

पायलटों ने सेवाएं खत्म करने को कोर्ट में दी चुनौती, एअर इंडिया ने दी सफाई

 

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

प्रशांत भूषण केस में SC का फैसला संवैधानिक लोकतंत्र को कमजोर करने वाला : येचुरी

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.