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आर्थिक मंदी : 5 दिन बंद रहेगा अशोक लेलैंड का प्लांट, 5000 कर्मचारी छुट्टी पर

  • Updated on 9/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत (India) में आर्थिक मंदी से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले क्षेत्र में ऑटो सैक्टर भी शामिल है। कई बड़ी-बड़ी वाहन कम्पनियों (Compnies) पर इसका असर देखने को मिल रहा है। इस क्रम में अब नया नाम देश की भारी वाहन निर्माता कम्पनी अशोक लेलैंड का भी जुड़ गया है। सूत्रों अनुसार कम्पनी चेन्नई स्थित अपने प्लांट में 5 दिन काम बंद रखेगी। खबर के अनुसार कम्पनी की तरफ  से चेन्नई प्लांट को काम बंद रखने बारे सूचित कर दिया गया है। बाजार में कमॢशयल वाहनों की मांग में सुस्ती को देखते हुए कम्पनी की तरफ  से यह निर्णय लिया गया है। 

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सूत्रों ने बताया कि कम्पनी की तरफ  से 5 दिन प्रोडक्शन बंद करने के निर्णय का सीधा असर प्लांट के 5000 कर्मचारियों पर पड़ेगा। इन सभी कर्मचारियों को घर बैठना पड़ेगा। इन 5000 कर्मचारियों में 3000 कर्मचारी ठेके पर हैं। हालांकि 5 दिन काम बंद रहने की अवधि का वेतन कर्मचारियों को मिलेगा या नहीं इस बारे अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। 
बताया जा रहा है कि कम्पनी की तरफ  से इस संबंधी फैसला बाद में लिया जाएगा। हालांकि इस बारे अशोक लेलैंड की तरफ  से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। मालूम हो कि मंदी के कारण ऑटो सैक्टर में लाखों लोगों की नौकरी जा चुकी है। 

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इससे पहले जापानी वाहन निर्माता कम्पनी टोयोटा मोटर और दक्षिण कोरियाई कम्पनी हुंडई मोटर ने भी बिक्री में गिरावट को देखते हुए गाडियों का प्रोडक्शन रोक दिया था। टोयोटा ने 16 और 17 अगस्त को बेंगलूर प्लांट में प्रोडक्शन बंद करने का फैसला किया था। 

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वहीं हुंडई ने भी 9 अगस्त को अपने प्लांट में प्रोडक्शन बंद करने की बात कही थी। मालूम हो कि वाहन बाजार में सुस्ती का सिलसिला जारी है। अगस्त माह में वाहनों की बिक्री में 30 प्रतिशत की जोरदार गिरावट देखने को मिली थी। कार और बाइक की बिक्री पिछले 2 दशक में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है।

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वाहनों के सभी कलपुर्जों पर एक समान जीएसटी लगाया जाए : एक्मा
वाहन कलपुर्जा उद्योग ने सभी कलपुर्जों पर एक समान 18 प्रतिशत की दर से गुड्स एंड सॢवस टैक्स (जी.एस.टी.) लगाने की मांग की। उद्योग जगत का कहना है कि इससे कम्पनियों को रोजमर्रा की जरूरतों को लेकर लिए गए ऋण का इस्तेमाल दीर्घकालिक उद्देश्यों में करने में मदद मिलेगी। 

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वाहनों के कलपुर्जे बनाने वाली कम्पनियों के संगठन ऑटोमोटिव कम्पोनैंट मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एक्मा) के अध्यक्ष राम वेंकटरमानी ने कहा कि अभी 60 प्रतिशत कलपुर्जों पर 18 प्रतिशत की दर से जी.एस.टी. लगता है लेकिन अधिक मूल्य के शेष उत्पादों पर 28 प्रतिशत की दर से जी.एस.टी. लगाया जाता है। उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि हम मुख्यत: बिजनैस-टू-बिजनैस कम्पनियां हैं, अत: एक समान 18 प्रतिशत की दर से जी.एस.टी. लगाने से सरकारी खजाने पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा घरेलू बाजार 9.60 प्रतिशत बढ़ा है और टर्नओवर 10.10 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। निर्यात भी 17 प्रतिशत बढ़ा है और इसका टर्नओवर 15.60 अरब डॉलर हो गया है।’’ 

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उधर कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कम्पनी मारुति सुजूकी ने कलपुर्जे बनाने वाली कम्पनियों को वाहनों के इलैक्ट्रॉनिक्स तथा कुछ अन्य मुख्य कलपुर्जे का देश में ही विनिर्माण शुरू करने का सुझाव दिया। मारुति सुजूकी ने कहा कि इससे इन कलपुर्जों का आयात कम करने में मदद मिलेगी। इससे न सिर्फ मारुति को मदद मिलेगी बल्कि सरकार की मेक इन इंडिया मुहिम को भी समर्थन मिलेगा। 

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