Friday, Jan 24, 2020
ashwini chaubey mission against dengue- chikangunia

डेंगू चिकनगुनिया को दूर भगाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने की पदयात्रा

  • Updated on 7/17/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बुधवार को डेंगू और चिकनगुनिया बीमारी से बचने के लिए जन जागरूकता अभियान की शुरुआत सरोजनी नगर इलाके, विनय मार्ग, मधु लिमए मार्ग से की। इस दौरान उन्होंने पदयात्रा कर घरों का औचक निरीक्षण भी किया। जहां लार्वा भी मिला।

घरों में काम करने वाले लोगों को उन्होंने बरसाती पानी को खुले में इकट्ठा न होने देने के लिए प्रेरित किया। साथ ही साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया। उन्होंने  करीब 1 किलोमीटर पदयात्रा की इस दौरान लोगों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि मच्छर भगाना है। देश बचाना है। बीमारी से बचना है। जागरूकता ही बचाव है। इसलिए खुद जागरूक होकर दूसरों को भी बचाना है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचने के लिए तीन दिवसीय जागरूकता अभियान की शुरुआत की है। इसमें बड़ी संख्या में सामाजिक संगठनों एनडीएमसी एमसीडी आदि का भी सहयोग लिया जा रहा है। जिससे बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचा जा सके। डेंगू और चिकनगुनिया के प्रति लोगों को जागरूक कर इस बीमारी से अवगत कराया जा सके।  बारिश के मौसम में इस बीमारी के बढ़ने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

बड़े अधिकारियों के घर मिला लार्वा

केंद्रीय राज्य मंत्री पदयात्रा के दौरान अधिकारियों के बंगले में भी पहुंचे। वहां गमलों में डेंगू का लार्वा देख चौक गए। घर में उपस्थित लोगों से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि नियमित गमलों की सफाई जरूरी है। पानी इकट्ठा ना हो। इसका ध्यान हम सभी को रखना है। छतों एवं खुले में किसी भी बर्तन आदि में पानी न हो इसके लिए जागरूक रहना होगा। यात्रा के दौरान उन्होंने सर्वेंट क्वार्टर का भी दौरा किया जहां पर डेंगू का लार्वा मिला।

छात्रों को किया संबोधित

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने पदयात्रा के पूर्व छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने नवयुवक स्कूल विनय मार्ग के छात्रों से आह्वान किया की साफ- सफाई पर विशेष ध्यान दें।  बारिश का मौसम है। ऐसे में घरों में पानी इकट्ठा ना हो साथ ही अपने आस- पड़ोस के लोगों को भी जागृत करें।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव वित्त सलाहकार डॉक्टर डी गंगवार ने कहा कि बीमारी से बचने के लिए जागरूकता जरूरी है। डेंगू और चिकनगुनिया जागरूक होकर इससे बचा जा सकता है। बारिश का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में इस बीमारी के पनपने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इस अवसर पर मंत्रालय के प्रमुख सलाहकार डॉ. एन एस धर्मशक्तु, सलाहकार डॉक्टर एसी धारीवाल, एनडीएमसी के डॉ. राकेश कुमार, डॉ. गुंजन शाही, डॉ. आर एन सिंह, ओपी शर्मा गोपीचंद आदि मौजूद थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.